scriptलॉकडाउन: कोरोना की भूख से जंग को तैयार ग्रामवासी,एसडीएम की पहल पर छोटे से कस्बे में खुलेगा खाद्यान्न बैंक | lockdown corona hunger SDM initiative open Wheat Bank in kota Subdivis | Patrika News

लॉकडाउन: कोरोना की भूख से जंग को तैयार ग्रामवासी,एसडीएम की पहल पर छोटे से कस्बे में खुलेगा खाद्यान्न बैंक

locationकोटाPublished: Apr 09, 2020 10:45:19 am

Submitted by:

Suraksha Rajora

corona lockdown अभिनव पहल कनवास बना प्रदेश में एकमात्र उपखंड, एसडीएम की पहल पर प्रत्येक गांव में बनेगा खाद्यान्न बैंक

लॉकडाउन: कोरोना की भूख से जंग को तैयार ग्रामवासी, एसडीएम की पहल पर छोटे से कस्बे में खुलेगा खाद्यान्न बैंक

लॉकडाउन: कोरोना की भूख से जंग को तैयार ग्रामवासी, एसडीएम की पहल पर छोटे से कस्बे में खुलेगा खाद्यान्न बैंक


कोटा. कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन अवधि तथा इसके पश्चात कमजोर, गरीब एवं असहाय वर्ग की खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कनवास उपखण्ड में गेहूँ बैंक की स्थापना की अभिनव पहल शुरू की गई है।

उपखण्ड अधिकारी राजेश डागा ने किसान संघ प्रतिनिधियों तथा जनप्रतिनिधियो से आव्हान किया की वर्तमान में गेहूँ की फसल कट रही है। गावों में पहले से ही यह परम्परा रही है की किसान खेत से अनाज निकालते समय अपनी उपज में से कुछ मात्रा दान आदि के रूप में देते रहे है।
उन्होंने संकट की इस घड़ी में गाँव के लोगों द्वारा स्वेच्छा से थोड़ी-थोड़ी मदद करने की पहल की जिससे गेहूँ बैंक की स्थापना कर गाँव के ज़रूरतमंद , गरीब, असहाय व्यक्तियों को आवश्यकतानुसार गेहूँ उपलब्ध कराया जा सके। उपखंड अधिकारी की इस पहल के तहत किसान संघ के प्रतिनिधीयो तथा जनप्रतिनिधियो के सहयोग से कनवास उपखण्ड के विभिन्न गावों के किसानो द्वारा गेहूँ बैंक के लिए गेहूँ उपलब्ध कराने का सिलसिला स्वतः प्रारम्भ कर दिया है।
इस पहल के तहत बुधवार 8 अप्रेल को ग्राम पानाहेड़ा में 19.50 क्विंटल गेहूँ किसानो द्वारा ग्राम में इकट्ठा कर लिया गया। क्षेत्र में अभी गेहूँ फ़सल की कटाई चल रही है जिससे आगामी दिनो में गेहूँ बैंक में अच्छी मात्रा में गेहूँ इकट्ठा होने की सम्भावना है। इससे स्थानीय स्तर पर ही लोगों की मदद की जा सकेगी।

इस तरह की पहल करने वाला कनवास प्रदेश में एकमात्र उपखंड है। इससे गांव में कोई भी जरुरतमंद भूखा नही रहेगा। ग्रामीणों में भी अपनत्व की भावना को बढ़ावा मिलेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो