कोटा जिले में फिर टिड्डी दल का हमला, सब्जी-फसलों को किया चट

पिछले एक माह से लगातार हो रहे हमले

By: Dhirendra

Updated: 17 Jun 2020, 07:32 PM IST

कोटा. कोटा शहर के आस-पास के गांवों में बुधवार को फिर टिड्डी दल ने हमला कर दिया। लाखों की संख्या में आए झुण्ड ने कैथून क्षेत्र के गांवों में डेरा डाल रखा है। कृषि विभाग की टीम लोकेशन पर निगाह रख रही है। देर रात अंतिम जगह पड़ाव डालने के बाद नियंत्रण का कार्य शुरू किया जाएगा।

कृषि विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पाकिस्तान की तरफ से टिड्डी दल लगातार आ रहे हैं। एक बार जिस क्षेत्र में यह दल आ जाता है, उसकी गंध के कारण अन्य दल उसी मार्ग पर आते हैं। इस कारण पिछले एक माह से लगातार झुण्ड कोटा, बूंदी तथा झालावाड़ जिले में आ रहे हैं। मध्यप्रदेश की तरफ से लौटते वक्त टिड्डियों ने बनियानी, खेड़ा, खेड़ारसूलपुर आदि गांवों में सब्जियों की पौध को चट किया। ग्रामीण थालियां व पटाखे चलाकर भगाने का प्रयास कर रहे हैं। उधर चित्तौडगढ़ की तरफ से शाम को एक झुण्ड रावतभाटा के जंगलों में आ गया। कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक रामावतार शर्मा ने बताया कि पूर्व में गठित टीमों को रवाना कर दिया गया है। देर रात जहां पड़ाव डालेंगी, वही नियंत्रण का काम शुरू किया जाएगा।

Read more : अच्छी खबर : कोटा से जयपुर के लिए सुपर लग्जरी वॉल्वो बस सेवा शुरू...

यहां भी नजर आई टिड्डियां

सांगोद, कुंदनपुर क्षेत्र के खजूरी ओदपुर, कुंदनपुर समेत कई गांवों में बुधवार को एक बार फिर टिड्डी दल नजर आया। लाखों की तादाद में टिड्डियों ने खेतों में सब्जियों व चारे की फसल पर धावा बोला। किसानों ने खेतों में पहुंचकर पटाखे व थालियां बजाकर टिड्डियों को दूर भगाया। खजूरी ओदपुर के पूर्व उपसरपंच हंसराज गुर्जर ने बताया कि शाम को लाखों की संख्या में टिड्डियां आसमान में मंडराती नजर आई।

टिड्डियों का झूंड पेड़-पौधों के साथ चारे व सब्जियों की फसल पर मंडराता रहा। आसपास के कई पेड़ों पर हजारों की तादाद में टिड्डियां बैठ गई और कुद देर में ही पेड़ों की पत्तियों को चट कर दिया। आमली के मोरध्वज मीणा ने बताया कि शाम करीब पांच बजे आसमान में टिड्डियों का झूंड नज आने पर लोगों ने घरों की छतों पर पहुंचकर जोर-जोर से थालियां बजाकर टिड्डियों को भगाने का जतन किया। कई लोगों ने पटाखे भी फोड़े। आसमान में उड़ता झूंड घटाल, मकड़ावद, मंडाप होता हुआ राजगढ़ की तरफ रुख कर गया। सुबह रोलाना के आसपास भी टिड्डियां नजर आई।

Dhirendra Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned