scriptलोकसभा अध्यक्ष ने मालदीव में पाकिस्तान को दिया करारा जवाब, बोले- पूरी दुनिया गवाह है, पाक ने किया था नरसंहार | Lok Sabha speaker Birla Big statement against Pakistan in Maldives | Patrika News

लोकसभा अध्यक्ष ने मालदीव में पाकिस्तान को दिया करारा जवाब, बोले- पूरी दुनिया गवाह है, पाक ने किया था नरसंहार

locationकोटाPublished: Sep 02, 2019 11:31:19 am

Submitted by:

​Zuber Khan

Lok Sabha speaker, Maldives conference, Pakistan: मालदीव में आयोजित शिखर सम्मेलन में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने पाकिस्तान को करारा जवाब दिया है।

Lok Sabha speaker om birla

लोकसभा अध्यक्ष ने मालदीव में पाकिस्तान को दिया करारा जवाब, बोले- पूरी दुनिया गवाह है, पाक ने किया था नरसंहार

कोटा. मालदीव में दक्षिण एशियाई देशों की संसदों के अध्यक्षों के चौथे शिखर सम्मेलन ( Maldives conference 2019 ) में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ( Lok Sabha speaker Om Birla ) ने भारतीय संसदीय शिष्टमंडल का नेतृत्व किया। सम्मेलन में नेशनल एसेंबली ऑफ पाकिस्तान ( National Assembly of Pakistan ) के उपाध्यक्ष कासिम सूरी ने मार्यादा लांघ दी। सूरी ने कश्मीर ( kashmir ) के मुद्दे पर बोलना शुरू किया तो लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने पाकिस्तान ( Pakistan ) को करारा जवाब देते हुए कहा, हम यहां भारत ( India ) के आंतरिक मामलों को उठाए जाने का पुरजोर विरोध करते हैं।
यह भी पढ़ें

पुलिस ने बजरंग दल अध्यक्ष को इतना मारा की चमड़ी ही उधड़ गई, सीआई समेत 5 पुलिसकर्मी लाइन हाजिर

शिखर सम्मेलन के विषय से इतर मुद्दों को उठाकर इस मंच का राजनीतिकरण करना निंदनीय है। शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए यह जरूरी है कि पाकिस्तान सीमा ( Pakistan border ) पार आतंकवाद ( terrorism ) को बढ़ावा देना और उसे अपना समर्थन देना बंद करे। मालदीव मजलिस के अध्यक्ष मोहम्मद नशीद और अंतरसंसदीय संघ के महासचिव मार्टिन द्वारा यह बार-बार यह कहे जाने कि यह सम्मेलन मात्र सतत् विकास के लक्ष्यों के लिए है, पाकिस्तान द्वारा किसी अन्य देश के आंतरिक मुद्दे को यहां उठाया जा रहा है।
यह भी पढ़ें

चित्तौड़ की 150 फीट गहरी मेनाल घाटी में गिरा कोटा का युवक, चट्टानों से टकराया सिर, इकलौते बेटे की दर्दनाक मौत



लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा, किस नैतिक अधिकार से यह देश मानवाधिकार से संबंधित मुद्दों को उठा रहा है। विश्व इस बात का साक्षी है कि इन्होंने अपने देश के ही एक हिस्से में नरसंहार किया। वही हिस्सा आज एक अलग देश अर्थात बांग्लादेश के रूप में जाना जाता है। पाकिस्तान ने कश्मीर के ही एक हिस्से अर्थात पाक अधिकृत कश्मीर पर कब्जा किया है। पाकिस्तान ने इस क्षेत्र की जनता के अस्तित्व पर ही सवाल खड़े कर दिए हैं। भारतीय प्रतिनिधिमंडल में राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश, लोकसभा की महासचिव स्नेहलता श्रीवास्तव और राज्यसभा के महासचिव देश दीपक वर्मा भी शामिल थे।

यह भी पढ़ें

कर चुकाए बिना सड़कों पर दौड़ रही 2 बसें सीज, 100 बसों पर बकाया 1 करोड़ का टैक्स, ये हैं बड़े बकाएदार

सम्मेलन में भारत के अलावा अफ गानिस्तान, बंगलादेश, भूटान, मालदीव, म्यांमार, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका की संसदों के अध्यक्ष, पीठासीन अधिकारियों ने भी भाग लिया। सम्मेलन में समान पारिश्रमिक और युवाओं के लिए रोजगार सृजन, कार्य में समानता को बढ़ावा देना, सतत् विकास लक्ष्य, एशिया-प्रशांत क्षेत्र में मातृ शिशु और किशोरों के लिए स्वास्थ्य के सहायक के रूप में पोषण और स्वास्थ्य सुरक्षा प्राप्त करने जैसे मुद्दों पर चर्चा की गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो