scriptLok Sabha Speaker Om Birla launched the campaign | लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने किया सुपोषित मां अभियान के दूसरे चरण का आगाज | Patrika News

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने किया सुपोषित मां अभियान के दूसरे चरण का आगाज

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अपने आह्वान को दोहराते हुए कहा कि यह अभियान केवल एक या दो जगह तक सीमित नहीं रहना चाहिए। हर क्षेत्र में सांसद, विधायक व सामाजिक संस्थाएं इस दिशा में पहल करें।

कोटा

Published: May 17, 2022 11:02:57 pm

कोटा. सुपोषित मां अभियान हमारी भावी पीढ़ी को सुरक्षित रखने का अभियान है। ये वो देश हैं जहां मां की पूजा की जाती है, लेकिन यह तभी सार्थक होगा जब हम मां को कुपोषण से बचाएंगे और उन्हें स्वस्थ रखने में कामयाब होंगे। इसके लिए जनअभियान बनाकर कार्य किया जाएगा। जब तक मां और बच्चा दोनों सुपोषित नहीं हो जाता तब तक हम इस अभियान को चलाएंगे। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मंगलवार को यूआईटी ऑडिटोरियम सभागार में सुपोषित मां अभियान के दूसरे चरण के शुभारंभ के अवसर पर यह बात कही। लोकसभा अध्यक्ष गर्भवती महिलाओं को पोषण किट वितरित कर अभियान का आगाज किया। बिरला ने कहा कि महिलाओं में पोषण की कमी को दूर करने के लक्ष्य के साथ वर्ष 2020 में 1000 गर्भवती महिलाओं को चिन्हित कर सुपोषित मां अभियान प्रारंभ किया गया। जिसके नतीजे उत्साहजनक रहे। उसी प्रयास को आगे बढ़ाते हुए अभियान के दूसरे चरण शुरू किया। इस बार 3000 महिलाओं को 9 माह तक पोषण किट दी जाएगी और प्रतिमाह उनके स्वास्थ्य जांच होगी।
omji.jpeg
हर जनप्रतिनिधि ले यह संकल्प
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अपने आह्वान को दोहराते हुए कहा कि यह अभियान केवल एक या दो जगह तक सीमित नहीं रहना चाहिए। हर क्षेत्र में सांसद, विधायक व सामाजिक संस्थाएं इस दिशा में पहल करें और एक महिला के स्वास्थ्य की जिम्मेदारी ले। सामूहिक कोशिशों से ही महिला स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता उत्पन्न कर हम भावी पीढ़ियों का स्वास्थ्य भी सुरक्षित कर सकते हैं।
गांव-ढाणियों तक पहुंचाएंगे लाभ
बिरला ने कहा कि अगर मां का स्वास्थ्य अच्छा नहीं रहेगा तो उसका विपरीत असर शिशु पर पड़ेगा। ग्रामीण क्षेत्र में अभी भी जागरूकता की कमी है, इसलिए हम अभियान को शहरों तक सीमित नहीं रखेंगे। गांव ढाणियों तक जाकर महिलाओं को सुपोषित करेंगे। इसके लिए पंचायत स्तर पर स्वास्थ्य शिविर लगाकर महिलाओं को चिन्हित करेंगे।
28 राज्यों में किया काम, यह अनूठी पहल
हंस फाउंडेशन की संरक्षक माता मंगला ने कहा कि वे 28 राज्यों में समाज सेवा के काम कर रहे हैं, लेकिन सुपोषित मां अभियान के रूप में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की यह पहल अनूठी है। यही वजह है कि हंस फाउंडेशन भी इस पुण्य कार्य में भागीदार बना है। मां स्वस्थ होंगी तो परिवार स्वस्थ होंगे। लोक सभा अध्यक्ष ने शक्ति स्वरूपा मां की चिंता की क्योंकि वे मानव सेवा को अपना धर्म मानते हैं। उन्होंने कहा कि यह ऐसा पूण्य कार्य है जिसे हर व्यक्ति, समाज और संस्था को करना चाहिए। उन्होंने अभियान की सफलता के लिए अपनी शुभकामनाएं भी दी।
मां अपनी फिक्र नहीं करती, आपने की
विधायक चंद्रकांता मेघवाल ने अपने संबोधन में कहा कि कुपोषण के विरूद्ध सरकारें कई योजना चला रही है, लेकिन कई परिवारों को योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता है। सुपोषित मां अभियान के माध्यम से लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने ऐसे ही वंचित परिवारों को संभालने का काम किया है। मेघवाल ने कहा कि कभी धन के अभाव तो कभी अपनी व्यस्तताओं के कारण माताएं अपने स्वास्थ्य की देखभाल नहीं कर पाती, आपने ऐसी माताओं का दर्द समझा। हमारे लिए गर्व का विषय है कि आपके रूप में हमें एक ऐसे जनप्रतिनिधि मिले हैं, जो अपने लोगों के लिए इस समर्पण भाव से काम करते हैं।
महिला स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ी
विधायक संदीप शर्मा ने कहा कि सुपोषित मां अभियान के पहले चरण के नतीजे सुखद रहे। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को योजना का लाभ मिला है। इस अभियान के माध्यम से समाज में महिला स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ी है। लोकसभा अध्यक्ष द्वारा शुरू किए गए ऐसे अनेकों प्रकल्प है, जिन्होंने सामान्य मानवीय के जीवन में व्यापक बदलाव लाने का काम किया है।

आने वाले कल को बचाने की सोच है यह अभियान
विधायक कल्पना देवी ने कहा कि हमारे शहर में एक दौर ऐसा आया जब हमने एक साथ कई मासूमों को खो दिया। गर्भवती महिलाओं में पोषण की कमी इसका बड़ा कारण था। केवल हमारे लोक सभा अध्यक्ष ही थे जिन्होंने मां के इस दुख दर्द को समझा और जनअभियान बनाकर उसे सफल भी बनाया। यही वजह है कि अब और बड़ स्तर पर अभियान के दूसरे चरण की शुरुआत हुई है। विधायक ने कहा कि सुपोषित मां अभियान केवन अभियान नहीं होकर आने वाले कल को बचाने की एक सोच है, हम सभी को इससे प्रेरणा लेनी चाहिए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीजयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारीराज्यसभा में 31 फीसदी सांसद दागी, 87 फीसदी करोड़पतिकांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा को BJP नेता द्वारा राहुल गांधी से जुड़ी वीडियो शेयर करने पर लिखी चिट्ठी, कहा - 'मांगे माफी, वरना करेंगे कानूनी कार्रवाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.