scriptलोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कोटा की तर्ज पर दिल्ली में शुरू किया नि:शुल्क कम्बल बैंक | Lok Sabha Speaker Om Birla launches free blanket bank in Delhi. | Patrika News

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कोटा की तर्ज पर दिल्ली में शुरू किया नि:शुल्क कम्बल बैंक

locationकोटाPublished: Dec 11, 2019 10:52:17 pm

Submitted by:

Deepak Sharma

राममनोहर लोहिया अस्पताल से शुरुआत, समाज के सहयोग से ही होगा नए भारत का निर्माण

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कोटा की तर्ज पर दिल्ली में शुरू किया नि:शुल्क कम्बल बैंक

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कोटा की तर्ज पर दिल्ली में शुरू किया नि:शुल्क कम्बल बैंक

कोटा . नई दिल्ली. राजस्थान के कोटा की तर्ज पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बुधवार रात को दिल्ली में नि:शुल्क कंबल बैंक की शुरुआत की। इसका शुभारंभ डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल से किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जब तक सक्षम लोग अभाव में जीने वाले लोगों की मदद के लिए आगे नहीं आएंगे, तब तक नए भारत का सपना पूरा नहीं हो सकता है।
आओ साथ चलें सोसायटी की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में बिरला ने कहा कि कोटा में पिछले 7 वर्ष से लगातार यह अभियान चल रहा है। इसका मकसद कमजोर लोगों की मदद करना है। उन्होंने कहा कि सरकार जनकल्याण और मूलभूत सुविधाओं को देने का काम करती है। हमें देश में परिवर्तन के साथ नए भारत का निर्माण करना है। अंधेरे में रहने वाले लोगों के जीवन में रोशनी आए और उनके अभावों को दूर करने की हमारी यह कोशिश है। यह प्रयास राममनोहर लोहिया अस्पताल से शुरू किया गया है। इसके बाद धीरे-धीरे सभी अस्पताल या गली- मोहल्ले में सर्दी में बिना रजाई-कंबल के सोने वाले को यह मदद की जाएगी।
ऐसे शुरू हुआ अभियान
बिरला ने इस अभियान की शुरुआत के बारे में बताया कि कोटा जेके लोन अस्पताल से बाहर निकालते समय उन्हें नई रजाई ले जाते हुए एक ग्रामीण व्यक्ति मिला, जिसकी धोती और कुर्ता फ टा हुआ था। अस्पताल में उसकी बहू भर्ती थी और एक हजार रुपए एडवांस देकर तीन जनों के लिए एक रजाई किराए पर ली थी। उसी समय 200 कंबल और 200 रजाई का इंतजाम करवाने की बात मित्रों से कहीं। शुरू में कुछ मित्रों ने कहा कि ऐसे तो लोग रजाई-कंबल ले जाएंगे और लौटाएंगे नहीं। तब मैंने प्रयास करने के लिए कहा और अभियान शुरू हो गया। बैंक से रजाई-कंबल ले जाने वाले 90 फ ीसदी लोगों ने इन्हें लौटा दिया। गरीब व्यक्ति अभाव में जरूर जीता है, लेकिन ईमानदार होता है।
कोटा के दोनों अस्पतालों में यह सेवा शुरू
सर्दी का दौर शुरू होते ही लोकसभा अध्यक्ष की पहल पर कोटा के एमबीएस अस्पताल और नए अस्पताल में पिछले रविवार को ही कम्बल निधि सेवा शुरू कर दी गई है। दोनों अस्पतालों में शाम ढलते ही मरीजों के तीमारदार बड़ी संख्या में कम्बल निधि केन्द्र पर नि:शुल्क कम्बल और रजाइयां लेने पहुंच जाते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो