scriptलोकसभा अध्यक्ष बोले, कोविड रोगियों के लिए बने कॉल सेन्टर | Lok Sabha Speaker said, Call centers made for covid patients | Patrika News

लोकसभा अध्यक्ष बोले, कोविड रोगियों के लिए बने कॉल सेन्टर

locationकोटाPublished: Aug 06, 2020 09:02:51 pm

Submitted by:

Jaggo Singh Dhaker

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अधिकारियों से कहा कि होम क्वारेंटाइन किए गए मरीजों और उनके परिजनों की शिकायत होती है कि कई-कई दिन उनको संभाला नहीं जाता। इससे वे हतोत्साहित होते हैं। इसमें सुधार करने की जरूरत हैं।

omji_1.jpeg

लोकसभा अध्यक्ष ने संसदीय क्षेत्र के अधिकारियों के साथ ही हालात की समीक्षा की

कोटा. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में संसाधनों की कमी नहीं आने देंगे। अधिकारी हर वह कदम उठाएं जिससे संक्रमण को नियंत्रित किया जा सके। वे गुरुवार को टैगोर हॉल में संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी के अधिकारियों की बैठक में कोरोना संक्रमण की समीक्षा कर रहे थे।
लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि कोविड-19 के जितने मरीज सामने आ रहे हैं, अधिकारी उनके डाटा का विश्लेषण करें। मरीजों के कार्यक्षेत्र, उनके निवास स्थान, उनकी आदतों तथा ऐसे ही अन्य विवरण को खंगालें। उसी से ही हमें पता चलेगा कि किस वर्ग या क्षेत्र से संक्रमित लोग अधिक आ रहे हैं। उस आधार पर हमारे लिए कोविड-19 के मरीजों तक पहुंचना आसान होगा। मरीजों की पहचान करके ही हम कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ सकते हैं।
बिरला ने कहा कि होम क्वारंटीन किए गए मरीजों और उनके परिजनों की शिकायत होती है कि कई-कई दिन उनको संभाला नहीं जाता। इससे वे हतोत्साहित होते हैं।
लोकसभा अध्यक्ष ने कहा, कॉल सेंटर विकसित करें जो दिन में कम से कम एक बार मरीज से संपर्क करे। होम क्वारंटीन मरीज को एक चार्ट दिया जाएश् जिसमें वह शरीर का तापमान व अन्य जानकारियां भर कर उसका फ ोटो कॉलसेंटर को भेजे। एक आपातकालीन टीम व एंबुलेंस भी जो आवश्यकता होने पर मरीज की सहायता को पहुंच सके। इससे मरीजों में आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा उपचार में जुटी टीमों पर भी काम का दबाव कम होगा।
तैयारियां बढ़ानी होगी
बिरला ने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए हमें अपनी तैयारियों को बढ़ाना होगा। हम सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ निजी अस्पतालों में भी बेड बढ़ाने की संभावनाएं तलाशें। संक्रमण से मुक्त मरीजों के ब्लड ग्रुप का डाटा भी संधारित करें ताकि आवश्यकता होने पर उनसे प्लाज्मा दान करने का आग्रह किया जा सके।
बैठक में संभागीय आयुक्त केसी मीना, कोटा कलक्टर उज्जवल राठौड़, बूंदी कलक्टर आशीष गुप्ता, पुलिस अधीक्षक कोटा शहर गौरव यादव, नगर निगम कोटा उत्तर आयुक्त वासुदेव मालावत, दक्षिण आयुक्त कीर्ति राठौड़, दोनों जिलों के सीएमएचओ सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

मरीजों को मिले घर का भोजन
बैठक में लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा अस्पताल में भर्ती मरीजों को दिए जा रहे भोजन की गुणवत्ता को लेकर लगातार शिकायतें मिल रही हैं। अधिकारी मरीजों को घर का भोजन उपलब्ध करवाने की संभावनाएं तलाशें। इसके लिए अस्पताल के बाहर एक काउंटर बनाया जा सकता है।

निजी अस्पतालों से भी लें सैंपल

लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि निजी अस्पताल में भर्ती मरीज की कोरोना जांच हो तो उसे डिस्पेंसरी जाने को कहा जाता है। यह सही नहीं है, निजी अस्पतालों से भी मरीजों के सैंपल लिए जाने चाहिए। इसके अलावा जांच में निगेटिव पाए गए लोगों को भी सूचित किया जाए। ऐसा नहीं होने के कारण व्यक्ति के मन में संशय बना रहता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो