scriptLok Sabha Speaker said, do not be limited to the bank service sector | लोकसभा अध्यक्ष बोले, बैंक सर्विस सेक्टर तक सीमित न रहें | Patrika News

लोकसभा अध्यक्ष बोले, बैंक सर्विस सेक्टर तक सीमित न रहें

डिजिटल इंडिया के कारण देशभर में बैंकिंग की राह आसान हुई है और गांव ढाणियों तक बैंकों की पहुंच बढ़ी है। देश की अर्थव्यवस्था में सबसे बड़ा योगदान हमारे किसानों का है। हमें हमारे अन्नदाता को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में काम करना है और इसमें बैंकों की भूमिका सबसे बड़ी है।

कोटा

Published: May 18, 2022 10:08:17 pm

कोटा. डिजिटल इंडिया के कारण देशभर में बैंकिंग की राह आसान हुई है और गांव ढाणियों तक बैंकों की पहुंच बढ़ी है। देश की अर्थव्यवस्था में सबसे बड़ा योगदान हमारे किसानों का है। हमें हमारे अन्नदाता को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में काम करना है और इसमें बैंकों की भूमिका सबसे बड़ी है। इसके लिए जरूरी है कि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में बैंक सहभागी बनें। राजस्थान में कार्यरत बैंकों के राज्य प्रमुखों के साथ केंद्र की योजनाओं की प्रगति और बैंकिंग संबंधी कार्यों की समीक्षा बैठक में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने यह बात कही। बिरला ने कहा कि बैंक सर्विस सेक्टर तक सीमित न रहें, बल्कि रोजगार के आधार का साधन बनें। आत्मनिर्भर भारत का सपना साकार करने के लिए किसानों, पशुपालकों, लघु उद्यमियों, स्वयं सहायता समूह और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को योजनाओं में पात्रता के आधार पर ऋण देकर आर्थिक संबल प्रदान करना होगा। बिरला ने कहा कि लम्बे समय से बैंकिंग सेक्टर में काम कर रहे अधिकारी अपने अनुभवों के आधार पर लोगों को स्किल डवलपमेंट से जोड़ने का काम करें। स्वरोजगार के लिए बैंक से लोन की आशा रखने वाले उद्यमियों को प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाने में उनकी मदद की जाए।
hsp7984.jpg
पंचायत समिति स्तर पर लगाएं ऋण वितरण कैंप

स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि हाड़ौती में कृषि व पशुपालन के लिए अनुकूल वातावरण है। कोई भी किसान एवं पशुपालक क्रेडिट कार्ड योजना से वंचित नहीं रहे। भूमिहीन पशुपालकों को भी योजना का लाभ मिले। उन्होंने बैंक अधिकारियों को जिला प्रशासन व जनप्रतिनिधियों के सहयोग से कोटा एवं बूंदी में सरकारी योजनाओं में पात्र लागों को बैंकिंग सेवाओं का लाभ देने तथा ऋण वितरण के लिए पंचायत समिति स्तर पर कैंप आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बैंक जून महीने के आखिर तक लक्ष्य बनाकर कोटा व बूंदी में पशुपालकों को पशुपालक क्रेडिट कार्ड योजना से जोड़ने का काम करें, इसके अतिरिक्त जो किसान क्रेडिट योजना से वंचित रह गए हैं उन्हें भी योजना का लाभ दिलाएं।
संवेदना से काम करें बैंक अधिकारी

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर तबके को मजबूत बनाने के लिए प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना मजबूत माध्यम हैं। कई बार योजना का लाभ लेने के लिए श्रमिक वर्ग को बैंक के चक्कर लगाने पड़ते हैं। बिरला ने कहा कि बैंक अधिकारी संवेदना के साथ काम कर श्रमिक वर्ग को लाभान्वित करें ताकि वे स्वरोजगार के माध्यम से अपने पैरों पर खड़े हो सकें।
स्टार्टअप्स के लिए लगाएंगे विशेष कैंप

बिरला ने कहा कि बैंक नए सेक्टर को ऋण देकर अवसर प्रदान करें। देशभर में स्टार्टअप्स की संख्या बढ़ी है। हमारे युवा अपनी मेहनत और लगन से लक्ष्य तक पहुंच रहे हैं। कोटा वो शहर है जहां नए विचारों की भरमार में हैं, जरूरत है हूनर को तलाशने की। बीते दिनों हमने यहां कौशल शिविर लगाया था, आने वाले दिनों में हम यहां स्टार्टप्स के लिए बड़ा कैंप लगाकर उन्हें बैंकों से कनेक्ट करने का काम करेंगे।
इन योजनाओं की समीक्षा की

लोकसभा अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, प्रधानमंत्री शिशु योजना, किसान व पशुपालक क्रेडिट कार्ड योजनाओं की समीक्षा की। स्पीकर बिरला ने लोन प्रक्रिया में होने वाली अनावश्यक देरी को गंभीरता से लेते हुए सभी बैकों को मिलने वाले आवेदनों आधार पर समयबद्ध तरीके से ऋण स्वीकृत करने को कहा।
ये रहे मौजूद

बैठक में लोकसभा के संयुक्त सचिव सिद्धार्थ महाजन, स्पीकर बिरला के ओएसडी राजीव दत्ता, संभागीय आयुक्त दीपक नंदी, कोटा जिला कलक्टर हरिमोहन मीना, कलक्टर बूंदी रेणु जयपाल, एसबीआई के चीफ जनरल मैनेजर राजेश कुमार मिश्रा, समन्वयक राज्य स्तरीय एसएलबीसी रमेशचंद यादव सहित सभी बैंकों व विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मीन राशि में वक्री होंगे गुरु, इन राशियों पर धन वर्षा होने के रहेंगे आसारइन राशियों के लोग काफी जल्दी बनते हैं धनवान, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानभाग्यवान होती हैं इन नाम की लड़कियां, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानऊंची किस्मत वाली होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, करियर में खूब पाती हैं सफलताधन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीweather update news..मौसम की भविष्यवाणी सटीक, कई जिलों में तूफानी हवा के साथ झमाझमस्कूल में 15 साल के लड़के से बनाए अननेचुरल संबंध, वीडियो भी बनाया

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में नई सरकार की कवायद हुई तेज, दिल्ली में आज देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के बीच हो सकती है मुलाकातMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र के सियासी संकट के बीच BJP की शिकायत पर एक्टिव हुए राज्यपाल, MVA सरकार के फैसलों की मांगी डिटेल्सGST Council की 47वीं बैठक चंडीगढ़ में शुरू, दिख सकता है भरपूर एक्शन: Petrol-Diesel को जीएसटी में लाने समेत कई अहम फैसलों पर नजरपटना हाईकोर्ट का बड़ा फैसला - 'अगर पीड़िता ने नहीं किया विरोध, तो इसका मतलब ये नहीं की रेप के लिए सहमति दी'कौन हैं सोनिया गांधी के PA पीपी माधवन, जिन पर लगा रेप का आरोप?पीएम मोदी को ढूंढते हुए आए अमरीकी राष्ट्रपति बाइडन, पीछे से दी थपकी, देखिए Videoलंबी चुप्पी के बाद सचिन पायलट का अशोक गहलोत पर सबसे बड़ा हमला: अब नहीं चूकेंगे...कोर्ट में पेश नहीं हुईं कंगना रनौत, जावेद अख्तर के वकील ने की गैर-जमानती वारंट जारी करने की मांग
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.