scriptशिक्षा नगरी से शुरू होगा सुपोषित मां अभियान | lok shabh sapeaker om birla | Patrika News

शिक्षा नगरी से शुरू होगा सुपोषित मां अभियान

locationकोटाPublished: Feb 28, 2020 10:19:35 pm

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र में शुरू होगा सुपोषित मां अभियान. बिरला व केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी आज करेंगे अभियान की शुरुआत

शिक्षा नगरी से शुरू होगा सुपोषित मां अभियान

शिक्षा नगरी से शुरू होगा सुपोषित मां अभियान

कोटा. कुपोषण मुक्त भारत की मुहिम की शुरुआत लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र से होगी। यहां शुरू की गई मुहिम की अलख पूरे देश में जगेगी। लोकसभा अध्यक्ष की पहल पर सामाजिक संगठनों के सहयोग से कुपोषित बच्चों का जन्म नहीं हो, इसके लिए ‘सुपोषित मांÓ अभियान शनिवार से शुरू किया जा रहा है। इसमें नौ माह तक गर्भवती को पौष्टिक आहार उपलब्ध कराया जाएगा। भामाशाहमंडी में शनिवार को आयोजित समारोह में मुहिम का शुभारंभ लोकसभा अध्यक्ष बिरला तथा केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी करेंगी।
बिरला व केन्द्रीय मंत्री शनिवार को सुबह दिल्ली से विमान से जयपुर पहुंचेंगे और वहां से हेलीकॉफ्टर से सुबह ११ बजे कोटा पहुंचेंगे। कोटा ग्रेन एण्ड सीड्स मर्चेन्ट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अविनाश राठी ने बताया कि कार्यक्रम की तैयारियां शुरू कर ली है।
1000 महिलाओं व किशोरियों से होगी शुरुआत
जननी सोशल एण्ड हैल्थ संस्था के डॉ. विपिन योगी व डॉ. सुनीता योगी ने पिछले दिनों संसदीय क्षेत्र की विभिन्न कच्ची बस्तियों में 5000 गर्भवती महिलाओं व किशोरियों की स्क्रीनिंग की। इसमें से करीब 1000 महिलाएं एवं किशोरियां कुपोषित पाई गईं। अभियान के पहले चरण में इन्हीं गर्भवती महिलाओं व किशोरियों को कोटा ग्रेन एंड सीड्स मर्चेण्ट एसोसिएशन की ओर से 9 माह तक पौष्टिक आहार की किट उपलब्ध करवाई जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो