वेल में नारेबाजी से नाराज स्पीकर ने दी चेतावनी, पुरानी परम्पराओं को भूलें वर्ना कार्रवाई के लिए रहे तैयार

Winter session : लोकसभा में राहुल गांधी की मौजूदगी पर स्पीकर बिरला ने कहा- वह आज छुट्टी पर हैं

 

 

Rajesh Tripathi

November, 1906:59 PM

नई दिल्ली/कोटा. शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन लोकसभा में मंगलवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कांग्रेस के एक सदस्य को उन्हीं की पार्टी के नेता राहुल गांधी की सीट से आकर बोलने के लिए टोका और यह भी कहा, राहुल गांधी आज छुट्टी पर हैं।

दरअसल लोकसभा में एक नई प्रणाली शुरू की गई है जिसके तहत सदन में लगी एलईडी स्क्रीन पर आसन की अनुमति से बोलने वाले सदस्य का नाम स्वत आ जाता है। यह नाम सदस्य के लिए निर्धारित की गई सीट की संख्या के आधार पर आता है। सदन में कांग्रेस के मुख्य सचेतक के. सुरेश जब शून्यकाल के दौरान केरल से जुड़े लोकमहत्व का एक मुद्दा उठाने के लिए खड़े हुए, तो सदन में लगे टीवी स्क्रीन पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी का नाम प्रदर्शित होने लगा।
इस पर स्पीकर ने कहा, आपकी सीट रिक्त बता रही है। यह (जहां सुरेश खड़े होकर अपना मुद्दा उठा रहे थे) राहुल गांधी की सीट है। राहुल गांधी आज छुट्टी पर हैं। इसलिए (आप) अपनी सीट पर जाएं।

शहीद हेमराज मीणा की याद में बनेगा पार्क व सामुदायिक
भवन, वीरांगना ने लोकसभा अध्यक्ष से किया था आग्रह

गांधी परिवार की सुरक्षा हटाने पर कांग्रेस ने की नारेबाजी
गांधी परिवार के सदस्यों की एसपीजी सुरक्षा हटाए जाने के विषय पर कांग्रेस तथा द्रमुक सदस्यों की नारेबाजी के बीच लोकसभा अध्यक्ष ओम बिऱला ने विपक्षी सदस्यों को आसन के समीप खड़े होकर आसन से चर्चा नहीं करने की चेतावनी दी। कांग्रेस नेताओं सोनिया, राहुल गांधी से एसपीजी की सुरक्षा वापस लिए जाने के मुद्दे पर कांग्रेस, द्रमुक के सदस्यों ने पूरे प्रश्नकाल में आसन के समीप नारेबाजी की। हंगामे के बीच ही लोकसभा अध्यक्ष ने प्रश्नकाल चलाया और किसानों से संबंधित विषय पर सदस्यों ने कृषि मंत्री से प्रश्न पूछे।

इस दौरान बिरला ने नारेबाजी कर रहे सदस्यों को चेतावनी देते हुए कहा, यहां आसन के पास खड़े होकर आसन से सदन में चर्चा कराने की परंपराएं रही होंगी। लेकिन आज के बाद आसन के पास खड़े होकर आसन से चर्चा नहीं करें, अन्यथा मुझे कार्रवाई करनी पड़ेगी।

लोकसभा अध्यक्ष ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, नए सत्र में नए
रेकॉर्ड की तरफ होगी नजर

स्पीकर की चेतावनी के बाद भी की नारेबाजी
हालांकि स्पीकर की चेतावनी के बावजूद सदस्य आसन की ओर मुखातिब होकर अपनी बात कहते हुए और नारेबाजी करते हुए देखे गए। इससे पहले भी बिरला ने नारेबाजी कर रहे सदस्यों से अपने स्थान पर जाने की अपील करते हुए कहा कि किसानों के विषय पर चर्चा हो रही है और ऐसे में सदन में हंगामा अच्छी परंपरा नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि अगर नारेबाजी कर रहे विपक्षी सदस्य अपनी सीटों पर लौट जाते हैं तो वह उन्हें किसानों के मुद्दे पर पूरक प्रश्न पूछने का अवसर देंगे। हालांकि विपक्षी सदस्य पूरे प्रश्नकाल के दौरान नारेबाजी करते रहे।

Show More
Rajesh Tripathi
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned