लोकसभा अध्यक्ष ने भोले के दरबार में लगाई ढोक

लोकसभा अध्यक्ष ने शहर से लेकर गांवों में विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत की

कोटा. महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार को अपने संसदीय क्षेत्र में विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत की। बिरला ने सुबह से रात 10 बजे तक सामाजिक कार्यक्रमों में भाग लिया। व्यस्ततम कार्यक्रमों के बीच भी बिरला ने ग्रामीण क्षेत्र के दौरे के दौरान ग्रामीणों से आत्मीयता से मुलाकात कर परिवारजनों की कुशलक्षेमी जानी।
लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने छावनी स्थित मंगलेश्वरी व्यायाम शाला में हाड़ौती केसरी दंगल व रानी लक्ष्मी बाई अवार्ड समारोह में पहुंचकर बालिकाओं एवं अन्य प्रतिभागियों का उत्साह बढ़ाया।

सर्वजातीय विवाह सम्मेलन से समानता की भावना मजबूत होगी
श्रीपुरा स्थित महाकालेश्वर महादेव मंदिर समिति की ओर से 21 जोड़ों एवं महादेव सेवा संस्थान द्वारा शिवपुरा स्थित मंशापूर्ण हनुमान मंदिर समिति की ओर से 11 जोड़ों के सर्वजातीय नि:शुल्क विवाह सम्मेलन में पहुंचकर नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद दिया। लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि सामूहिक एवं सर्वजातीय विवाह के माध्यम से धन का अपव्यय रोकने व समानता की भावना को मजबूत करने के साथ ही समाज में सकारात्मक बदलाव लाने की इच्छाशक्ति दृष्टिगत करता है। ऐसे आयोजन हमारे सामाजिक ताने-बाने को मजबूत करते हैं। लोकसभा अध्यक्ष के साथ लाडपुरा विधायक कल्पना देवी, पूर्व विधायक हीरालाल नागर, पूर्व जिलाध्यक्ष जयवीरसिंह, महामंत्री योगेन्द्र नंदवाना, प्रेम गोचर आदि मौजूद थे।

गांवों के सम्पूर्ण विकास पर जोर देने की जरूरत
लोकसभा अध्यक्ष जिले के ग्राम राजपुरा, किशनपुरा, भाण्डाहेड़ा, चारचौमा सहित विभिन्न गांवों में पहुंचकर स्थानीय ग्रामवासियों व नवनिर्वाचित सरपंचों से मिले। चारचौमा सोरती मेले का उद्घाटन किया। उन्होंने भगवान शिव का पूजन किया। बिरला ने कहा कि ग्रामीण इलाकों में मूलभूत सुविधाओं का तेजी से विकास हो, इसके लिए मिलकर काम करने की जरूरत है। लोकतंत्र की सबसे छोटी इकाई ग्राम पंचायत है। ऐसे में विशेषरूप से ग्राम सभाओं से लेकर ग्राम पंचायतों को और सक्रिय व मजबूत बनाने की आवश्यकता है।

चौमेश्वर धाम बनाने का होगा प्रयास

लोकसभा अध्यक्ष ने चौमा मालियान स्थित चोमेश्वर महादेव मंदिर में हाड़ौती के विख्यात सोरती मेले का विधिवत शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि चौमेश्वर धाम बनाने का प्रयास होगा। मेले हमारी सांस्कृतिक धरोहर हैं, ऐसे आयोजन से प्रेम व भाईचारे की भावना बढ़ती है। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व विधायक हीरालाल नागर ने की।

BJP Congress
Show More
Ranjeet singh solanki
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned