scriptWeather Update : बंगाल की खाड़ी में फिर बना कम दबाव के क्षेत्र | Low pressure area again formed in the Bay of Bengal | Patrika News

Weather Update : बंगाल की खाड़ी में फिर बना कम दबाव के क्षेत्र

locationकोटाPublished: Oct 15, 2021 08:56:14 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

फिर पटलेगा मौमस, राजस्थान में यहां बारिश के आसार

Weather Update :  बंगाल की खाड़ी में फिर बना कम दबाव के क्षेत्र

Weather Update : बंगाल की खाड़ी में फिर बना कम दबाव के क्षेत्र

कोटा. बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का एक नया क्षेत्र बना हुआ है। इसके प्रभाव से कोटा संभाग में फिर से मौसम में परिवर्तन देखने को मिलेगा। कई जिलों में बारिश के आसार हैं। कोटा संभाग में इन दिनों मौसम साफ रहने से तीखी धूप खिली हुई। इससे गर्मी के हालात बने हुए हैं। गर्मी के चलते लोग पसीने से तरबतर हो रहे हैं। हालात यह है कि दिन का पारा 34 से 35 डिग्री सेल्सियस बना हुआ है।

जयपुर मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके प्रभाव से 16-17 अक्टूबर को राज्य के ज्यादातर भागों में पूर्वी हवाएं प्रभावी होंगी। साथ ही, एक नया पश्चिमी विक्षोभ भी उत्तर पश्चिमी भारत के क्षेत्रों के ऊपर सक्रिय होगा। इन दोनों सिस्टम के प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर व कोटा संभाग के जिलों में मेघ गर्जन के साथ कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की प्रबल संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के जिलों में भी इन दोनों दिनों में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है। इस सिस्टम का असर 18-19 अक्टूबर से समाप्त होगा।

किसानों को सलाह…

मौसम विभाग ने मौसमी तंत्र के मद्देनजर किसानों के लिए यह सलाह दी जाती है कि जो फ सलें पक कर तैयार हैं। उन्हें भीगने से बचाने के लिए उचित प्रबंध करें। कृषि मंडियों, खेतों में खुले आसमान में रखे अनाज को भी भीगने से बचाने के लिए सुरक्षित स्थान पर भंडारण करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो