scriptयहां पानी की तरह 10 हजार घरों में पाइप से पहुंचेगी रसोई गैस | LPG will arrive in 10 thousand homes like pipes here like water | Patrika News

यहां पानी की तरह 10 हजार घरों में पाइप से पहुंचेगी रसोई गैस

locationकोटाPublished: Mar 04, 2020 06:28:35 pm

Submitted by:

mukesh gour

प्रदेश का पहला शहर जहां पाइपलाइन की जाने लगी है गैस आपूर्ति, प्रेम नगर समेत शहर के कुछ इलाकों में शुरू हुई आपूर्ति
 

यहां पानी की तरह 10 हजार घरों में पाइप से पहुंचेगी रसोई गैस

यहां पानी की तरह 10 हजार घरों में पाइप से पहुंचेगी रसोई गैस

कोटा. आने वाले दिनों में कोटा शहर की कई कॉलोनियों के बाशिंदों को न गैस सिलेंडर बुक करवाना पड़ेगी न ही गैा सिंलेंडर उठाने व बार-बार लगाने का झंझट रहेगा। जल्द ही शहर के विभिन्न क्षेत्रों में पाइपलाइनों के जरिए रसोई गैस पहुंचेगी। शहर के लोगों को पानी की तरह पाइपलाइन के जरिए ईंधन गैस की निर्बाध आपूर्ति मिलेगी। राजस्थान स्टेट गैस लिमिटेड ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी है। कुछ कॉलोनियों में पाइप लाइनों से गैस आपूर्ति शुरू भी हो गई है।
read also : कोटा जिले में भ्रष्ट अफसरों ने किया ऐसा कारनामा, सरकार को लगाई 36.81 लाख की चपत
प्रेम नगर सबसे आगे
नगर विकास न्याय की प्रेम नगर अफोर्डेंबल आवासीय योजना में गत वर्ष से गैस आपूर्ति की जा रही है। कॉलोनी में अधिकतर लोगों ने गैस कनेक्शन ले लिए हैं। कम्पनियों के अधिकारियों के मुताबिक अब तक राजीव गांधी नगर इन्द्रप्रथ ऐरिया, बोरखेड़ा, देवली अरब रोड समेत कुछ क्षेत्रों तक पाइपलाइन डाली जा चुकी है। 8000 कनेक्शन दिए जा चुके हैं।
read also : नन्हे मेहमान भी नहीं आए, जो हैं उन्हें भी देख नहीं सके
पाइपों का जाल
गैस आपूर्ति के लिए विभिन्न क्षेत्रों में 68 किलोमीटर प्लास्टिक व 40 किलोमीटर स्टील लाइन बिछाई जा चुकी है। अब आने वाले दिनों में करीब 30 किलोमीटर लाइन बिछाकर 10 हजार लोगों को गैस कनेक्शन दिए जाएंगे।
read also : ग्राहक को खराब कार देने पड़ा भारी,अब चुकाने होंगे लाखों रुपए और ब्याज अलग से
फिर नहीं होगी सिलेंडर की जरूरत
जानकार बताते हैं कि गैस हवा से हल्की होने के कारण दुर्घटना की आशंका नहीं रहती। पाइपों में गैस का ऑवर फ्लो हो जाए तो गैस कनेक्शन अपने आप कट जाता है। प्रेम नगर आवासीय योजना में शिमला बताती हैं कि अब सिलेंडर लाने का झंझट खत्म हो गया है। पहले बोरखेड़ा से गैस लानी पड़ती थी। टीना अडवानी ने बताया कि कोई ओर समस्या नहीं है, बस बिल एक साथ आता है।
read also : प्रदेश अध्यक्ष ने पूछा शहर में क्यों नहीं बने मण्डल अध्यक्ष
अब मिली गति
कोटा में 2011 में ही गैस की आपूर्ति पाइपलाइन से करने की योजना थी, इसकी शुरूआत भी हो गई थी। बाद में प्रोजेक्ट अधूरा रह गया। करीब ढाई वर्ष बाद अगस्त 2017 में राजस्थान स्टेट गैस लिमिटेड ने प्रोजेक्ट हाथ में लिया। इसके बाद शहर में लाइनें बिछाने का कार्य शुरू कर कनेक्शन दिए गए। सरकार प्रोजेक्ट की मॉनिटरिंग कर रही है।
आने वाले सत्र में शहर में 10 हजार लोगों को कनेक्शन देने की योजना है। इसके लिए प्रयास कर रहे हैं। नदीपार व कुन्हाड़ी क्षेत्र में लाइन बिछाने का कार्य किया जा रहा है।
एसडी वर्मा, डीजीएम, एराजस्थान स्टेट गैस लिमिटेट

ट्रेंडिंग वीडियो