scriptखास खबर..इस बार आसमां में लहराती, बलखाती पतंगें भी दे सकतीं है संदेश | Makar Sankranti on 14 January | Patrika News

खास खबर..इस बार आसमां में लहराती, बलखाती पतंगें भी दे सकतीं है संदेश

locationकोटाPublished: Jan 04, 2022 11:10:27 pm

Submitted by:

Hemant Sharma

कोटा. बाजारों में मकर संक्रांति की रौनक नजर आने लगी है। पतंगों की दुकानें सज गई हैं। रंग बिरंगी पतंगों के साथ ही संदेशात्मक और काटून बेस्ड पतंगें लोगों को आकर्षित कर रही हैं।
 

makar sankranti -2022

खास खबर..इस बार आसमां में लहराती, बलखाती पतंगें भी दे सकतीं है संदेश

कोटा. बाजारों में मकर संक्रांति की रौनक नजर आने लगी है। पतंगों की दुकानें सज गई हैं। रंग बिरंगी पतंगों के साथ ही संदेशात्मक और काटून बेस्ड पतंगें लोगों को आकर्षित कर रही हैं। थोक विक्रेताओं के साथ फुटकर दुकानों पर भी पतंग व डोर की बिक्री शुरू हो गई है। मकर संक्रांति 14 जनवरी को मनाई जाएगी, भगवान को गुड़ तिल का भोग लगाया जाएगा। दान पुध्य किए जाएंगे तो साथ ही आसमां में पतंगों का घमासान देखने को मिलेगा।
छावनी में रामेश्वर शाक्यवाल, अशोक व सौरभ जैन, मकबरा के फारुक हुसैन व सब्जीमंडी में लालचंद प्रजापति समेत अन्य विक्रेताओं की मानें तो इस बार नेता, अभिनेता के चित्रों वाली, कलात्मक डिजाइनों की पतंगों की भरमार है। पतंग निर्माताओं ने बच्चों व युवाओं की पसंद के अनुसार पंतगे तैयार की हैं।
योगी-मोदी वाली पतंग की डिमांड

विक्रेताओं के अनुसार चांद सितारा, झालर, सतरंगी, चौरंगी, समेत विभिन्न पतंगें बाजार में मिल रही हैं। बच्चों को छोटा भीम, पबजी,, स्पाइडरमैन, फ्री फायर समेत कई तरह की डिजाइन वाली पतंगें रास आ रही हैं। युवाओं में पीएम नरेन्द्र मोदी व यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ वाली पतंगों का क्रेज है। इनमें पतंग उड़ाते हुए मोदी, वेक्सीनेशन अभियान समेत अन्य पतंगें हैं। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के संदेश वाली पतंग भी खासी पसंद की जा रही है। बड़ी पतंगों में मिर्ची व सॉफ्टी समेत विभिन्न डिजाइन व आकार की पतंगें हैं।
70 रुपए तक की पतंगें

बाजार में 5 रुपए की बिक्री वाली पतंग से 70 रुपए तक की पतंगे हैं। कानपुर, बरेली समेत विभिन्न स्थानों से कोटा में पतंगे आ रही हैं, वहीं कोटा से हाड़ौती के अलावा माचलपुर, खिलचीपुर, राजगढ़ समेत अन्य जगहों पर पतंगे भेजी जा रही हैं। मांझा भी विभिन्न स्थानों से आ रहा है। 90 से 100 रुपए से 950 रुपए तक मांझे की चकरी मिल रही है।
कोरोना का डर

बाजार में इस बार भी कोरोना का डर सता रहा है। विक्रेताओं का कहना है कि पतंगों के बाजार में दिसम्बर से तेजी आ जाती है, लेकिन इस वर्ष गत वर्ष की तुलना में फिलहाल 50 फीसदी भी बाजार नहीं है। फुटकर दुकानदार सोच समझकर खरीदारी कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो