कई उम्मीदें अधूरी, दो साल में नहीं आ सकी ट्रिपल आईटी

राज्य सरकार के दो साल के कार्यकाल में से करीब 8 माह कोरोना से संघर्ष करने में निकल गए। कोटा की ज्यादातर योजनाओं के लिए नगर विकास न्यास और स्मार्ट सिटी परियोजना की मदद से वित्तीय प्रबंधन किया है। राज्य सरकार ने कोई बड़ा आर्थिक सहयोग नहीं किया है।

By: Jaggo Singh Dhaker

Updated: 18 Dec 2020, 09:50 PM IST

कोटा. राज्य सरकार ने दो साल का कार्यकाल पूरा कर लिया है। इसके बाद भी कोटा ट्रिपल आईटी की कक्षाएं कोटा में शुरू नहीं हो पाई। सात साल से ज्यादा समय होने के बाद भी राष्ट्रीय महत्व के इस संस्थान को कोटा में अपना भवन तक नहीं मिला। हजारों विद्यार्थी कोटा कोचिंग करने आते हैं, लेकिन कोटा के इंजीनियरिंग संस्थान की कक्षाएं जयपुर में चल रही हैं।
कांग्रेस सरकार के पिछले कार्यकाल में कोटा में ट्रिपल आईटी खोलने की घोषणा हुई थी। ऐसे में कांग्रेस सरकार वापस बनने पर कोटा में कक्षाएं शुरू होने की उम्मीद जगी थी, लेकिन यह सपना पूरा नहीं हुआ। नया हवाई अड्डा बनाने की योजना भी आगे नहीं बढ़ पाई है। इसके अलावा कोटा शहर मवेशियों की समस्या से मुक्त नहीं हो पाया है। इन दिनों मवेशी और आवारा कुत्तों से अवाम परेशान है। इसके बाद मुकुंदरा हिल्स राष्ट्रीय पार्क के विकास के लिए भी सरकार ने जरूरत के अनुसार प्रयास नहीं किए। न्यास की ओर से करोड़ों के कार्य कराए जा रहे हैं, लेकिन सालों पुरानी आवासीय योजनाओं की सुध नहीं ली गई।
राज्य सरकार के दो साल के कार्यकाल में से करीब 8 माह कोरोना से संघर्ष करने में निकल गए। सालों से लम्बित ट्रिपल आईटी का भवन और हवाई सेवा जैसी कई मांगों का हल दो सालों में भी नहीं निकल पाया। आवारा मवेशी भी शहर की सड़कों पर वैसे ही हैं। इसके बाद भी यह नहीं कहा जा सकता कि कोटा को कुछ नहीं मिला। दो सालों में कोटा शहर के लिए करीब डेढ़ हजार करोड़ की योजनाएं बनी। इनमें से करीब 1100 करोड़ की योजनाएं मूर्त रूप लेती दिख रही हैं। हालांकि इनके कारण शहर में जगह-जगह चौराहे खुद पड़े हैं। आने वाले डेढ़ से दो साल में कोटा की सूरत बदली हुई नजर आएगी। हालांकि कोटा की ज्यादातर योजनाओं के लिए नगर विकास न्यास और स्मार्ट सिटी परियोजना की मदद से वित्तीय प्रबंधन किया है। राज्य सरकार ने कोई बड़ा आर्थिक सहयोग नहीं किया है।

Congress
Show More
Jaggo Singh Dhaker
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned