आई खुशियों की बहार, लहराएगी ध्वजा, दीप जलेंगे और गूंजेंगे जयकारे

कोटा.अग्रसेन जयंती शनिवार को मनाई जाएगी। इस मौके पर विभिन्न संस्थाओं की ओर से धार्मिक - सामाजिक कार्यक्रम होंगे। घरों में दीप जलाए जाएंगे। चांदी की पालकी में अग्रसेन महाराजा के दर्शन करवाए जाएंगे व कोरोना के प्रति जागरूक होने का संदेश दिया जाएगा।

By: Hemant Sharma

Published: 16 Oct 2020, 11:17 PM IST

कोटा.अग्रसेन जयंती शनिवार को मनाई जाएगी। इस मौके पर विभिन्न संस्थाओं की ओर से धार्मिक - सामाजिक कार्यक्रम होंगे। घरों में दीप जलाए जाएंगे। चांदी की पालकी में अग्रसेन महाराजा के दर्शन करवाए जाएंगे व कोरोना के प्रति जागरूक होने का संदेश दिया जाएगा।

अग्रवाल सेवा उत्थान समिति की ओर से चांदी की पालकी में महाराजा अग्रसेन की झांकी सजाकर श्रीपुरा स्थित जैन धर्मशाला परिसर में दर्शन करवाए जाएंगे। 44 किलो का केक काटा जाएगा, 11 चिकित्सकों को अग्ररत्न से सम्मानित किया जाएगा। अग्रवाल मोमियान पंचायत महिला मंडल की अध्यक्ष शिखा मित्तल के अनुसार जयंती पर सुबह बजे बृज गोपालजी के मंदिर में अग्रसेन महाराजा का पूजन कर आरती की जाएगी।घरों पर ध्वजा फहराई जाएगी व दीपक जलाए जाएंगे।

अग्रवाल फ्रेंड्स क्लब की ओर से सेल्फ ी विद् अग्रसेन महाराजा प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। संस्था के अध्यक्ष संजय मित्तल ने बताया कि श्रेष्ठ 10 प्रतिभागियों को पुरस्कार के रूप में चांदी का सिक्का भेंट किया जाएगा।

महाराजा श्री अग्रसेन सोश्यल ग्रुप के सम्भागीय अध्यक्ष संजय गोयल ने बताया कि जयन्ती पर बृज गोपालजी के मंदिर से गीता भवन तक कोरोना जागरूकता रैली निकालकर 1000 मास्क व पोस्टर वितरित किए जाएंगे। अग्रसेन युवा समिति के अध्यक्ष सुरेन्द्र गोयल विचित्र के अनुसार जयंती की तैयारियां कर ली गई है।


चौराहा जगमग, आरती उतारी


जयंती की पूर्व संध्या पर शुक्रवार को अग्रवाल फ्रेंड्स क्लब व अखिल भारतीय युवा अग्रवाल सम्मेलन के तत्वावधान में नयापुरा स्थित अग्रसेन चैराहे पर दीप जलए व माधवी देवी की महाआरती की गई। संयोजक हेमराज जिंदल ने बताया कि प्रतिमा स्थल पर महिलाएं घर से आरती की थाली सजाकर लाई । मुख्य अतिथि पूर्व विधायक पूनम गोयल तथा टीआई नीरज गुप्ता थे। नीरज गुप्ता ने कोरोना से बचाव के लिए मास्क की उपयोगिता बताई।प्रारंभ में महाराजा अग्रसेन की प्रतिमा पर 51 किलो का हार चढ़ाया गया। अग्रसेन युवा समिति के अध्यक्ष सुरेंद्र गोयल समेत अन्य लोग उपस्थित रहे।


अग्र पखवाड़े का समापन


अखिल भारतीय महाराजा अग्रसेन सोशल ग्रुप कोटा संभाग की ओर से आयोजित अग्र पखवाड़े का भी शुक्रवार को समापन हुआ। ग्रुप के संभागीय महामंत्री परमानंद गर्ग ने बताया कि समापन पर आशुभाषण विज्ञापन प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। प्रतिभागियों ने विभिन्न विषयों पर प्रभावी तरीके से विचार व्यक्त किए।

Hemant Sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned