त्योहारी सीजन से बाजार गुलजार, व्यापारियों को जगी उम्मीदें

कोरोना के चलते मंदी झेल रहे बाजार अब त्योहारी सीजन से गुलजार होने लगे है। कोरोना के चलते घरों में कैद लोग अब बाहर निकलना शुरू कर दिया है। इससे बाजारों में चहल-पहल नजर आने लगी है।

 

 

By: Abhishek Gupta

Published: 19 Oct 2020, 06:09 PM IST

कोटा. कोरोना के चलते मंदी झेल रहे बाजार अब त्योहारी सीजन से गुलजार होने लगे है। कोरोना के चलते घरों में कैद लोग अब बाहर निकलना शुरू कर दिया है। इससे बाजारों में चहल-पहल नजर आने लगी है। लोग अपने पसंद की वस्तुओं का चयन कर खरीदारी कर रहे हैं। व्यापारिक वर्ग को भी इस सीजन से काफ ी उम्मीदें हैं। एक मोटे अनुमान के तौर पर त्योहारी सीजन में 1000 करोड़ का कारोबार होने की उम्मीद है।

सज गए बाजार...
दीपावली व शादी-ब्याह का सीजन होने से दुकानदारों ने अपने प्रतिष्ठानों को आकर्षक रूप से सजा लिया है। कई दुकानदारों ने ग्राहकों को कई उत्पादों पर ऑफर भी देना शुरू कर दिया है। फेडरेशन ऑफ टीवी ट्रेडर्स के अध्यक्ष सत्यनारायण गुप्ता बताते है कि त्योहारी सीजन में 20 करोड़ के कारोबार की उम्मीद है।

सर्वाथ सिद्ध योग भी...
ग्रह नक्षत्र भी खरीदारी के लिए अनुकू ल है। नवरात्र की तृतीया, अष्टमी व नवमी को सर्वार्थ सिद्धि योग भी रहेगा। आचार्य धीरेन्द्र के अनुसार, नवरात्र पर सर्वार्थ सिद्ध योग में खरीदारी के लिए श्रेष्ठ है।

20 प्रतिशत तक उठाव
कोरोना काल से सर्राफा बाजार अब उभर रहा है। बीते दो दिन में 20 प्रतिशत पर उठाव आया है। इससे ग्राहकों की रौनक बनी हुई है। सर्राफा व्यवसायी सुरेन्द्र गोयल विचित्र ने बताया कि नवम्बर में शादी का सीजन होने से लोग खरीदारी में लग गए है। सोने व चांदी के भाव भी स्थिर रहने से ग्राहकों का रुझान बढ़ गया है। दिवाली पर अच्छा सीजन की उम्मीद है।

ऑटो मोबाइल: बदला टें्रड
कोरोना के चलते लोग अब वाहनों में समूह में नहीं जा रहे है। एकल परिवार की सवारी के चलते लोग अब चौपहिया वाहन खरीद रहे है। ऑटो मोबाइल व्यवसायी हरिओम भाटिया ने बताया कि कोरोना के चलते अब ट्रेंड बदलने लगा है। लोग अब छोटी चौपहिया वाहन गाडिय़ा खरीद रहे है। बीते दो दिन में हाड़ौती में करीब 200 गाडिय़ां तथा जबकि 600 से 700 दोपहिया वाहन की बिक्री हो चुकी है।

इलेक्ट्रोनिक्स: बूम आया
कोरोना के चलते इलेक्ट्रोक्सि बाजार में ग्राहकी फीकी थी। अब अचानक बूम आ गई। इलेक्ट्रोक्सि के व्यवसायी ओम कर्मचंदानी ने बताया कि कोरोना के चलते अब लोग घरों में आटा चक्की खरीद रहे है। यह पांच गुना तक बढ़ गई है। इसके अलावा माइक्रो वेव, एलईटी टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन की भी बिक्री हो रही है। बाजार में 40 प्रतिशत तक उठाव आ गया है।

कपड़ा बाजार: शादी सीजन का क्रेज बढ़ा
कपड़ा बाजार में त्योहारी व शादी सीजन एक साथ होने से कपड़ा बाजार में ग्राहकों की खासी भीड़ बढऩे लगी है। कपड़ा व्यवसायी जितेन्द्र वाधवानी ने बताया कि अप्रेल व मई में कई घरों में लॉकडाउन के कारण शादियां टल गई थी। उनकी नवम्बर में अबूझ सावे में शादियां है। इन दिनों शादी वाले घरों के लोग ज्यादा खरीदारी में जुटे हुए है। इसके अलावा दिवाली त्योहार के चलते भी लोग अब धीरे-धीरे कपड़े खरीदाना शुरू कर दिया है।

Abhishek Gupta
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned