scriptMarriage arrangements affected by Corona | Dharm-samaj : हे भगवान...! शादी में बार-बार पड़ रहा चक्कर | Patrika News

Dharm-samaj : हे भगवान...! शादी में बार-बार पड़ रहा चक्कर

Dharm-samaj : कोटा. कोरोना का असर एक बार फिर से शादियों पर पड़ता नजर आ रहा है। कोरोना रोगियों की संख्या में वृद्धि के कारण सरकार ने गाइडलाइन जारी की है। इसमें शादी-ब्याह के आयोजनों में 50 लोगों के शामिल होने की ही छूट दी है।

 

कोटा

Published: January 11, 2022 10:57:52 pm

Dharm-samaj : कोटा. कोरोना का असर एक बार फिर से शादियों पर पड़ता नजर आ रहा है। कोरोना रोगियों की संख्या में वृद्धि के कारण सरकार ने गाइडलाइन जारी की है। इसमें शादी ब्याह के आयोजनों में 50 लोगों के शामिल होने की ही छूट दी है। मकर संक्रांति पर मलमास हट जाएगा, इसके साथ ही मांगलिक आयोजन शुरू हो जाएंगे। जिन युवक -युवतियों की शादियां नजदीकी सावों में है, उनके परिजन चिंता में हैं।
Effect of Corona on Weddings,
Dharm-samaj : हे भगवान...! शादी में बार-बार पड़ रहा चक्कर
कोरोना के कारण उनकी व्यवस्थाएं प्रभावित होती दिख रही है। अधिकतर ने बैंड, बाजा, भवन, हलवाई आदि बुक करवा लिए हैं, अब उन्हें नए सिरे से सीमित संख्या के हिसाब से व्यवस्थाएं करनी पड़ रही है। हालांकि फिलहाल गाइड लाइन 30 जनवरी तक ही है, लेकिन कोरोना से उपजे हालातों को देखते हुए आगे के सावों में होने वाली शादियों को लेकर परिजनों के चेहरों पर चिंता की लकीरें उभर रही हैं।
अब किसे मना करें

कोटा निवासी ज्ञानचंद के परिवार में 9 फरवरी को लड़के की शाादी है। परिवार के लोगों ने सभी व्यवस्थाएं कर ली, अब मेहमानों की सूची नए सिरे से तैयार करनी पड़ रही है। समझ में नहीं आ रहा कि किसे और कैसे मना करें। कमल के साथ भी ऐसा ही है। 23 जनवरी को बेटे की शादी है। सबको बुलाने के लिए कार्ड छपवाए थे, जो अब बेकार हो रहे हैं। परिवार में ही 60-70 लोग होने से उनझन है कि अपनों को भी कैसे मना करें।
व्यवसायी भी परेशान

छावनी में बैंड कम्पनी के संचालक मुंशी भाई बताते हैं कि बैड वालों के लिए विशेषगाइड लाइन नहीं आई है, लेकिन वह गत दो वर्षों में काफी नुकसान झेल चुके हैं। उनके पास फिलहाल 5 से 6 बुकिंग है। घोड़ी व बग्गी वाले सलमान बताते हैं कोरोना ने फिर से चिंता में डाल दिया। पहले भी काफी नुकसान हुआ है।
सावे ही सावे

ज्योर्तिविद् लक्ष्मीकांत शुक्ला बताते हैं कि आने वाले सीजन शहर में काफी शादियां हैं। एक मोटे अनुमान के तौर जनवरी फरवरी में शहर में 500 के करीब शादियां होंगी। सावों की भी भरमार है। इनमें बसंत पंचमी का अबूझ सावा भी है। ज्योतिषाचार्य शिव प्रकाश दाधीच के अनुसार मकर संक्रांति के बाद जनवरी में 22 व 23, फरवरी में 4,5,6,9,10 व 18 फरवरी के सावे हैं। 22 फरवरी से 24 मार्च तक गुरु अस्त रहेगा। इसके बाद अप्रेल व मई में भी शादियां रहेंगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Corona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरCoronavirus: स्वास्थ्य मंत्रालय इन 6 राज्यों में कोविड स्थिति पर चिंतित, यहां तेजी से फैल रहा संक्रमणGhana: विनाशकारी विस्फोट में 17 लोगों की मौत, 59 घायलभारत ने जानवरों के लिए विकसित किया पहला कोरोना वैक्सीन,अब शेर और तेंदुए पर ट्रायल की योजना50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीबड़ी खबर- सरकार ने माफ किया पुराना बिल, अब महंगी होगी बिजलीCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतयूपी विधानसभा चुनाव 2022 के दूसरे चरण की 55 विधानसभा सीटों के लिए आज से होगा नामांकन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.