scriptकोटा मंडल के 3 मार्गों पर जल्द दौड़ेगी मेमू ट्रेन | MEMU train will run soon on 3 routes of Kota division | Patrika News

कोटा मंडल के 3 मार्गों पर जल्द दौड़ेगी मेमू ट्रेन

locationकोटाPublished: Apr 02, 2021 10:48:40 am

Submitted by:

Jaggo Singh Dhaker

पश्चिम मध्य रेलवे में कोटा से बीना, कोटा से शामगढ़ और कोटा से झालावाड़ सिटी के बीच जल्द मेमू ट्रेनों का संचालन होगा। रेलवे बोर्ड से इनकी स्वीकृति दे दी है।

People called the lifeline between Bina-Bhopal, mobilized to run Rajyarani, Memu

People called the lifeline between Bina-Bhopal, mobilized to run Rajyarani, Memu

कोटा. पश्चिम मध्य रेलवे के रेलमार्गों के पूरी तरह विद्युतीकृत होने के साथ ही रेलवे बोर्ड ने जोन में करीब 7 मेमो ट्रेनों के संचालन की अनुमति दे दी है। इनकी अभी समय सारिणी जारी नहीं हुई, लेकिन इनका संचालन आगामी 8 अप्रेल 2021 से प्रस्तावित किया गया है। इसमें बदलाव भी हो सकता है। कोटा मंडल में कोटा-बीना-कोटा के बीच मेमू ट्रेन का संचालन किया जाएगा। इस मार्ग पर चलने वाली मेमू ट्रेन सोगरिया स्टेशन, चंद्रेसल, दीगोद, श्रीकल्याणपुरा, भौंरा, अंता, बिजोरा, सुंदलक, बारां, छजावा, पीपलोद रोड, अटरू और सालपुरा सहित मार्ग में करीब 34 स्टेशनों पर ठहरेगी। ऐसे में कोटा से बारां जिले और मध्यप्रदेश जाने वाले लोगों को आसानी होगी। इसी तरह दूसरी मेमू ट्रेन कोटा-शामगढ़-कोटा के बीच चलेगी। यह ट्रेन मार्ग में डकनिया तलाब, डाढ़देवी, अलनिया, रांवठा रोड, दरा, कंवलपुरा, मोडक, रामगंजमंडी, धुआंखेड़ी, भवानीमंडी, कुलारसी और गरोठ स्टेशन पर ठहरेगी। इसी तरह कोटा-झालावाड़ सिटी के बीच भी मेमू ट्रेन का संचालन किया जाएगा। यह ट्रेन डकनिया तलाब, डाढ़देवी, अलनिया, रांवठारोड, दरा, कंवलपुरा, मोडक, रामगंजमंडी स्टेशन पर भी ठहरेगी। इसके अलावा पश्चिम मध्य रेलवे जोन में बीना-कटनी-बीना और बीना-भोपाल-बीना रेलमार्ग पर मेमू ट्रेनों का संचालन होगा। इस तरह कुल सात मेमू ट्रेनों का संचालन प्रस्तावित है। पिछले दिनों लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने दिल्ली में रेलवे बोर्ड के अधिकारियों की बैठक ली थी, इसमें रेलमंत्री ने कोटा मंडल में मेमू ट्रेन के संचालन के लिए अनुमति दे दी। अब जल्द ट्रेनों का संचालन शुरू होने से यात्रियों को नई सुविधा मिलेगी। इसके बाद सोगरिया और डकनिया स्टेशन से भी यात्री सफर शुरू कर सकेंगे। इसके अलावा कोटा से इंदौर के बीच स्पेशल ट्रेन का संचालन भी जल्द शुरू होगा। इसके अलावा कोटा से इटावा के बीच भी स्पेशल ट्रेन सेवा शुरू होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो