कॉम्पलेक्स संचालन की एवज में वसूल रहे लाखों रुपए!

- फिर भी नहीं सुधरी व्यवस्था, सफाई के हाल बेहाल...

By: Anil Sharma

Published: 11 Jan 2021, 12:14 AM IST

सांगोद. यहां ठेकेदार के भरोसे चल रहे सुलभ कॉम्पलेक्स का संचालन लोगों के लिए परेशानी बन रहा है। हालत यह है कि कॉम्पलेक्स संचालन की एवज में लाखों रुपए वसूलने के बाद भी इनकी सफाई व्यवस्था बदहाल है। कॉम्पलेक्स में बने शौचालयों की पर्याप्त सफाई नहीं हो रही तो बदबू से यहां आने वाले लोगों का बुरा हाल रहता है।
रविवार को वार्ड एक के भ्रमण पर पहुंचे नगर पालिका के सफाई समिति अध्यक्ष ओम सोनी ने भी लोगों की शिकायत पर रामचंद्रजी माली की चक्की के पास बने कॉम्पलेक्स का अवलोकन किया तथा बिगड़ी सफाई व्यवस्था पर चिंता जताई। उल्लेखनीय है कि यहां खुले में शौच की लोगों की समस्या को दूर करने के लिए नगर पालिका ने करोड़ों रुपए खर्च कर पांच नए सुलभ कॉम्पलेक्सों का निर्माण करवाया। वहीं तीन कॉम्पलेक्स पूर्व से संचालित है। इन कॉम्पलेक्स के संचालन का सारा जिम्मा नगर पालिका ने ठेकेदार के भरोसे छोड़ रखा है। लेकिन हालत यह है कि संचालन की एवज में लाखों रुपए वसूलने के बाद भी इनकी व्यवस्थाएं ढाक के तीन पात है।

गंदगी और दुर्गंध
यहां रामचंद्रजी माली की चक्की के पास संचालित कॉम्पलेक्स का जब स्वच्छता समिति अध्यक्ष सोनी ने अवलोकन किया तो वो भी इसकी सफाई व्यवस्था देख हैरत में पड़ गए। कॉम्पलेक्स में लोगों के हाथ धोने के लिए साबुन तक नहीं मिला। वहीं कॉम्पलेक्स परिसर में पानी भरा हुआ था तो छत पर रखी टंकियों से भी पानी बह रहा था। जिससे पूरी छत पानी से भरी हुई थी। शौचालयों में गंदगी भरी थी जिससे दुर्गंध से लोगों का हाल बेहाल हो रहा था।

यहां भी नहीं सुधार
कॉम्पलेक्स के खुलने और बंद होने की लोगों की समस्या भी दूर नहीं हुई। कॉम्पलेक्स का संचालन भी लोगों की सुविधा पर नहीं बल्कि ठेकेदार की मनमर्जी पर हो रहा है। कई बार सुबह दस बजे ही इस पर ताले लटक जाते है तो कई बार रात को भी जल्दी ही कॉम्पलेक्स को बंद कर दिया जाता है। ऐसे में कॉम्पलेक्स बंद होने के बाद फिर लोगों को खुले में शौच जाने को मजबूर होना पड़ रहा है।
कॉम्पलेक्स की व्यवस्थाओं को लेकर अधिकारियों से चर्चा कर ठेकेदार को व्यवस्था सुधारने को लेकर पाबंद किया जाएगा।
ओम सोनी, सफाई समिति अध्यक्ष

Anil Sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned