scriptराजस्थान में108 लाख मीट्रिक गेहूं का उत्पादन होगा | Minimum Support Prices MSP for Rabi Crops news | Patrika News

राजस्थान में108 लाख मीट्रिक गेहूं का उत्पादन होगा

locationकोटाPublished: Jan 17, 2021 05:30:08 pm

गेहूं के बम्पर उत्पादन की संभावना, एमएसपी की खरीद का रहेगा दबाव

राजस्थान में108 लाख मीट्रिक गेहूं का उत्पादन होगा

राजस्थान में108 लाख मीट्रिक गेहूं का उत्पादन होगा

कोटा. पिछले साल प्रदेश में हुए गेहूं के बम्पर उत्पादन से भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के गोदाम ठसाठस भरे हुए हैं। आगामी सीजन में भी गेहूं का बम्पर उत्पादन होने की संभावना है। इसके चलते न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की खरीद से पहले भण्डारण की अतिरिक्त क्षमता सृजित की जाएगी। इसके लिए सरकार ने निर्णय किया है कि एफसीआई के गोदामों में गेहूं जमा है, उसकी निश्चित दर तय कर बिक्री के लिए जारी किया जाए। राज्य सरकार के निर्देश पर कृषि मुख्यालय से प्रदेश में रबी सीजन में गेहूं उत्पादन की रिपोर्ट तैयार की है। रिपोर्ट के अनुसार इस बार रबी सीजन में प्रदेश में 108 लाख मीट्रिक टन गेहूं का उत्पादन होने की संभावना है। एमएसपी की खरीद 1975 रुपए प्रति क्विंटल की दर से होगी। मंडियों में मौजूदा समय में समर्थन मूल्य से गेहंू नीचे बिक रहा है, इस कारण सरकार का मानना है कि सीजन में इस बार गेहूं की एमएसपी की खरीद पर ज्यादा दबाव रहेगा। इसलिए अभी से तैयारियां शुरू करने के निर्देश दिए हैं। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मामले विभाग ने समस्त खरीद प्रक्रिया के प्रभावी रूप से नियंत्रण एवं पर्यवेक्षण के लिए जिला कलक्टर की अध्यक्षता में गठित समिति की बैठक के लिए दिशा निर्देश जारी करने का निर्णय किया है। केन्द्र सरकार के निर्देश क अनुसार परिवहन दरों के निर्धारण एवं मण्डी लेबर चार्जेज के निर्धारण के भी अगले माह तक तय किया जाना है। इसके लिए उप समति बनाई गई है, जो 2 फरवरी तक राज्य स्तरीय समिति को रिपोर्ट देगी।
हाड़ौती में 4.75 लाख हैक्टेयर में बुवाई

हाड़ौती में इस बार रबी सीजन में सबसे अधिक बुवाई गेहूं की हुई है। कृषि खण्ड के संयुक्त निदेशक डॉ. रामावतार शर्मा ने बताया कि कोटा खण्ड में 4.75 लाख हैक्टेयर में गेहूं की बुवाई है। मौसम के अनुकूल रहने, मावठ होने तथा बांधों में पर्याप्त पानी होने से गेहूं का बम्पर उत्पादन होने की संभावना है।
68 फीसदी भरे हैं गोदाम

भारतीय खाद्य निगम के कोटा डिपो में भण्डारण क्षमता का 68.65 फीसदी उपयोग हो रहा है। 31 दिसम्बर 2020 की रिपोर्ट के अनुसार भण्डारण उपयोगिता 3 लाख 24 हजार 149 मीट्रिक टन की है, इसके मुकाबले स्टॉक पोजीशन 2 लाख 22 हजार 526 मीट्रिक टन है। एफसीआई प्रबंधन खरीद के हिसाब से भण्डारण की तैयारी में जुटा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो