मंत्री की जनसुनवाई: लगी लम्बी कतार, दिखा समस्याओं का अंबार

नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने कोटा प्रवास के दौरान जनसुनवाई की। इस दौरान करीब 350 लोगों ने उन्हें अपनी समस्या बताई।

By: Jaggo Singh Dhaker

Updated: 02 Apr 2021, 11:14 AM IST

कोटा. किसी की पुलिस में सुनवाई नहीं हो रही तो कोई नगर विकास न्यास के चक्कर काटते-काटते थक गया। किसी को उपचार सुविधा नहीं मिल पा रही। कोई तबादला नहीं होने से दु:खी था। यहां हर कोई समस्या के निस्तारण की आस लिए पहुंचा। कोई हाथ जोडकऱ विनती करता नजर आया तो कोई बोला साहब पहली बार आया हूं, मेरा काम करवा देना। यह दृश्य गुरुवार को स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल के आवास पर हुई जनसुनवाई में नजर आया। करीब 350 लोगों ने समस्याएं बताई। वहीं कई संगठनों के प्रतिनिधि मंडल भी मिले। बेटी के गायब होने पर पुलिस से मदद नहीं मिलने की व्यथा लेकर आई एक महिला का दर्द आंसुओं में तब्दील हो गया। यहां दोपहर डेढ़ बजे जनसुनवाई शुरू हुई, लेकिन लोगों का आना सुबह 11 बजे से ही शुरू हो गया। आने वाले लोगों के बैठने के लिए कुर्सियां लगवाई गई, छाया और पानी की व्यवस्था की गई, लेकिन कुर्सियां कम पड़ गई और लंबी कतार लगी। पहले महिलाओं को अपनी समस्या बताने का मौका दिया गया। कोटा दक्षिण नगर निगम के महापौर और कोटा उत्तर निगम की महापौर मंजू मेहरा ने भी मंत्री के साथ अभाव अभियोग सुने। व्यवस्था के लिए यहां बड़ी संख्या में पुलिस जाप्ता लगाया गया और हथियारधारी सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए। वहीं आरएसी के जवान भी वहां आई जनता को अनुशासन का पाठ पढ़ाते नजर आए। सरकारी दफ्तरों में चक्कर काटकर थक चुके लोग इतनी संख्या में समस्या बताने पहुंचे कि पुलिस को भीड़ नियंत्रण के लिए लगाना पड़ा। मंत्री के आवास के सामने बेरिकेड्गिं करके लोगों को रोका गया।

साहब वेतन दिलवाओ
राजस्थान नर्सेज एसोसिएशन की ओर से नवीन चिकित्सालय में पदस्थापित करीब 23 नर्सिंगकर्मियों को छह माह से वेतन नहीं मिलने की समस्या से मंत्री को अवगत कराया। जिला संयोजक प्रगति शर्मा ने बताया कि वे भर्ती होने के बाद छह माह से कोविड में सेवाएं दे रहे हैं, लेकिन उन्हें वेतन नहीं मिल रहा है। सभी नर्सिंग दिव्यांग, एकल महिला और अन्य आरक्षित श्रेणियों के हैं। पार्षद सलीना शेरी ने बताया की शिवपुरा, वक्फ नगर, किशोरपुरा साजीदेहड़ा की बस्तियों में नलों में पानी नहीं आ रहा है।

मंत्री ने दिए निर्देश, समस्या निस्तारण करें अधिकारी
जनसुनवाई के दौरान धारीवाल ने आवासीय क्षेत्रों में सडक़, पेयजल जैसी समस्याओं के संबंध में नगर निगम व नगर विकास न्यास के अधिकारियों को समयबद्ध निस्तारण के लिए निर्देश दिए।
इस अवसर पर जिला परिषद की सीईओ प्रतिभा देवठिया, एएसपी शहर प्रवीण जैन, न्यास के उप सचिव चंदन दुबे, श्रम विभाग के उपायुक्त एमके झा, जलदाय विभाग के अधिशाषी अभियंता बीबी मिगलानी सहित संबंधित विभागों के अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Jaggo Singh Dhaker
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned