script

एक माह से नजर नहीं आ रहा है बाघ एमटी-1 , सप्ताह भर पहले किया था बाघिन एमटी-4 को इलाज

locationकोटाPublished: Sep 19, 2020 11:03:31 am

Submitted by:

Hemant Sharma

कोटा. मुकुन्दरा हिल्स टाइगर रिजर्व में बाघ एमटी-1 की तलाश जारी है, वहीं बाघिन एमटी-4 की देखभाल की जा रही है।

mukundara hills

कोटा. मुकुन्दरा हिल्स टाइगर रिजर्व में बाघ एमटी-1 की तलाश जारी है, वहीं बाघिन एमटी-4 की देखभाल की जा रही है। मुकुन्दरा हिल्स टाइगर रिजर्व के उपवन संरक्षक बीजो जॉय ने बताया कि विभाग की टीम व चिकित्सक बाघिन की देखरेख कर रहे हैं। बाघिन को गत दिनों जंगल में लंगड़ाकर चलते देखा गया था, इसके बाद सप्ताह भर पहले चिकित्सकों की टीम ने ट्रंकोलाइज कर इलाज किया था। इसकी हर गतिविधि पर नजर रखी जा रही है।
उन्होंने बताया कि गत दिनों से टाइगर रिजर्व में नजर नहीं आ रहे बाघ एमटी-1 की तलाश जारी है। शुक्रवार को भी विभाग की टीम ने सर्च जारी रखी, हालांकि विभाग को इसमें सफलता नहीं मिली। न तो बाघ नजर आया, न कोई साक्ष्य नजर आए हैं। गौरतलब है कि 19 अगस्त के बाद बाघ ने अपनी डायरेक्ट उपस्थिति दर्ज नहीं करवाई है, न ही साक्ष्य मिल सके हैं। इसी के चलते सूत्रों के अनुसार विभाग अब बाघ से सम्बन्धित किसी भी तरह के साक्ष्य भी जुटाने की कौशिश कर रहा है।
पहले थे टाइगर रिजर्व में दो जोड़े व शावक


टाइगर रिजर्व में एक बाघ व दूसरी बाघिन है। इनमें से भी बाघ गत दिनों से नजर नहीं आ रहा है, बाघिन बीमार चल रही है। 23 जुलाई से पहले बाघ व बाघिनों के दो जोड़े थे व बाघिन एमटी-2 के दो शावक भी थे। बाघिन एमटी-2 की मौत के कुछ समय बाद एक शावक ने दम तोड़ दिया था वहीं एक शावक मिला ही नहीं था। बाघिन एमटी-4 ने भी शावकों को जन्द दिया था लेकिन ये सामने नहीं आए थे।बाघिन से पहले बाघ एमटी-3 की भी मौत हो चुकी है।

ट्रेंडिंग वीडियो