scriptराजस्थान में सक्रिय हुआ मानसून | Monsoon becomes active in Rajasthan | Patrika News

राजस्थान में सक्रिय हुआ मानसून

locationकोटाPublished: Jul 11, 2021 07:30:48 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

कोटा व भरतपुर संभाग में तेज बारिश से धुली गर्मी

राजस्थान में सक्रिय हुआ मानसून

राजस्थान में सक्रिय हुआ मानसून

कोटा. हाड़ौती अंचल में तीन सप्ताह के लम्बे इंतजार के बाद मानसून सक्रिय हो गया। कोटा में शनिवार देर रात से रविवार तड़के तक बारिश हुई। उसके बाद सुबह उमस भरी गर्मी का जोर बना रहा। हालात यह थे कि लोग पसीने से तरबरत होते रहे। कूलर-पंखों की हवा भी बेअसर साबित हुई। सुबह की आद्र्रता 80 व शाम की आद्र्रता 95 प्रतिशत तक रही। दोपहर बाद काली घटाएं छाई और दिन में अंधेरा हो गया। कई इलाकों में तेज बारिश हुई। सड़कों पर पानी बह निकला। वाहन चालकों को हैडलाइट जलाकर सफर करना पड़ा। बारिश बंद होने के बाद फिर से उमस का जोर बढ़ गया। मौसम विभाग के अनुसार, बीते 24 घंटे में 18.7 एमएम बारिश दर्ज की गई, जबकि दोपहर में 7.8 एमएम बारिश दर्ज की गई। हवा की रफ्तार 2 किमी प्रति घंटे की ही रही। बारिश के समय 14 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली। दृश्यता 1 हजार मीटर रही।

गांवों में भी बारिश
कोटा जिले में लंबे इंतजार के बाद रविवार को कई इलाकों में तेज बारिश हुई। इससे किसानों के चेहरे खिल गए। अब खेतों में बुवाई की तैयारी कर रहे हैं। सांगोद, सुल्तानपुर, इटावा, खेड़ारसूलपुर, कैथून में तेज बारिश हुई। इधर, अरण्डखेड़ा में आकाशीय बिजली गिरने से दो विद्युत ट्रांसफ ार्मर जल गए।

मेघ गर्जना के साथ बूंदी में 25 एमएम बारिश
बूंदी. मेघ गर्जना के बीच साढ़े ग्यारह बजे के लगभग आधा घंटे बूंदी व तालेड़ा में मध्यम दर्ज की बरसात हुई। पानी सड़कों पर बह निकला। बाद में धूप निकल जाने से उमस से लोग परेशान रहे। इसी प्रकार बरूंधन, खटकड़, नमाना, केशवरायपाटन, कापरेन में भी हल्की बारिश हुई। शाम पांच बजे तक बूंदी में 25 व तालेड़ा में 8 एमएम बारिश दर्ज की गई।

अच्छी बारिश से किसानों के चेहरे खिले
झालावाड़. जिले में सुबह व शाम को कई क्षेत्रों में अच्छी बारिश होने से मुरझाई फ सलों को जीवनदान मिला। सुबह 8 बजे करीब आधा घंटे व शाम को करीब 4 बजे 20 मिनट अच्छी बारिश हुई। झालावाड़, झालरापाटन, बकानी, पिड़ावा, रायपुर, असनावर, सुनेल, खानपुर, गंगधार में अच्छी बारिश हुई। जबकि कई गांवों में बारिश नहीं होने से उमसभरी गर्मी में लोग पसीने से तरबतर नजर आए। पंखे, कूलर, एसी भी राहत नहीं दे पाए। जिले में अभी तक औसत बारिश 157.22 एमएम हुई है। वहीं गत वर्ष 11 जुलाई तक औसत बारिश 202.47 एमएम हो चुकी थी। इस वर्ष जिले में छीतराई हुई बारिश होने से कई किसान अभी तक बुवाई नहीं कर पाए है। अधिकतम तापमान 34 डिग्री व न्यूनतम 27 डिग्री रहा।
बारां. जिले में दिनभर गर्मी के बाद शाम को तेज बारिश हुई है। बारां, अंता, मांगरोल, गऊघाट में तेज बारिश हुई।

मानसून के लिए परिस्थितियां अनुकूल
मौसम विभाग जयपुर के निदेशक आरएस शर्मा ने बताया कि रविवार को भरतपुर, कोटा, उदयपुर, अजमेर संभाग के अधिकतर भागों में मानसून सक्रिय हो गया है। आगामी 24 से 24 घंटों में कुछ और भागों में मानसून के आगे बढऩे के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। जयपुर संभाग में आगामी 24 घंटों में कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना है। बीकानेर संभाग के जिलों में आगामी 48 घंटों में उमस भरी गर्मी के जारी रहने के बाद बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी के आसार है। कोटा संभाग समेत अन्य जिलों में 15 जुलाई तक बारिश के आसार है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो