उमस से भीग रहा तन, बे,बस आमजन, रूठे इंद्रदेव ,लोग घास भेरू की शरण में...मौसम विभाग ने जारी किया अब ये अलर्ट

उमस से भीग रहा तन, बे,बस आमजन, रूठे इंद्रदेव ,लोग घास भेरू की शरण में...मौसम विभाग ने जारी किया अब ये अलर्ट

Suraksha Rajora | Updated: 23 Jul 2019, 07:31:18 PM (IST) Kota, Kota, Rajasthan, India

Monsoon updates हिमालय में बन रहा चक्रवात का दबाव

 

कोटा. हाड़ौती में बारिश मेहरबान नहीं होने से आमजन बे,बस नजर आ रहा है। उमस भरी गर्मी ने लोगों के पसीने छुड़ा दिए है। बारिश की कामना को लेकर आमजन व किसान कई तरह के जतन कर रहे है। इसी बीच मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है कि 24 से 27 जुलाई तक राजस्थान समेत चार राज्यों में बारिश होगी। इसमें 25 व 26 जुलाई तेज बारिश हो सकती है।

एनआईटी-ट्रिपलआईटी सीएसएबी: 84 कॉलेजों की खाली सीटों के लिए काउंसलिंग कल

मौसम वैज्ञानिक एनबी मीणा ने बताया कि हिमालय में बन रहा चक्रवात का दबाव नीचे खिसक गया। इससे मौसम में नमी के आसार बनेंगे और कम दबाव का क्षेत्र बनेगा। इससे राजस्थान, पंजाब, हरियाणा व मध्यप्रदेश के अच्छी बारिश होगी।

कोटा में मंगलवार को बादल छाए रहने व हवा नहीं चलने से उमस का जोर बना रहा। कूलर-पंखे भी बेअसर साबित हो रहे है। उमस से आमजन बेहाल है। अधिकतम तापमान में एक डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई। अधिकतम तापमान 38.1 व न्यूनतम तापमान 29.8 डिग्री सेल्सियस रहा। आर्द्रता का स्तर 67 प्रतिशत रहा।

बंूदी जिले में सुबह से ही सूर्यदेव के तेवर तीखे रहे। तेज धूप निकलने व हवा के नहीं चलने से लोगों के पसीना छूटते रहे। अधिकतम तापमान 35 व न्यूनतम 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बारां जिले में बादल गरजे पर बरसे नहीं। बादल छाए रहने से माहौल में उमस बनी रही। अधिकतम तापमान 37 डिग्री व न्यूनतम तापमान 29 डिग्री रहा। आद्र्रता का स्तर 88 प्रतिशत रहा।

 

झालावाड़ में मंगलवार को सिर्फ पिड़ावा में शाम 4.20 बजे से 40 मिनट तेज बरसात हुई। वहीं जिले के खेतों में पानी के अभाव में फसलें सूखने लगी हैं, इससे किसानों की चिंता बढ़ रही है। जिलेभर में इंद्र देव को मनाने के लोग जतन कर रहे हैं, कई जगहों पर घास भैरू की सवारी निकाली। बरसात के लिए टोटके भी किए जा रहे हैं। अधिकतम तापमान 37 और न्यूनतम 28 डिग्री रहा।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned