script29 व 30 जून को राजस्थान के कुछ भागों में होगा मानसून का प्रवेश | Monsoon will enter some parts of Rajasthan on 29th and 30th June | Patrika News
कोटा

29 व 30 जून को राजस्थान के कुछ भागों में होगा मानसून का प्रवेश

बूंदाबांदी, उमस ने छुड़ाए पसीने, कूलर-पंखे फेल

कोटाJun 27, 2022 / 07:35 pm

shailendra tiwari

29 व 30 जून को राजस्थान के कुछ भागों में होगा मानसून का प्रवेश

29 व 30 जून को राजस्थान के कुछ भागों में होगा मानसून का प्रवेश

कोटा. कोटा संभाग में सोमवार को मौसम में बदलाव रहा। तेज गर्मी के बाद बूंदाबांदी होने से लोगों के पसीने छुट गए। कोटा में दिनभर तेज गर्मी व उमस का जोर बना रहा। उमस ने लोगों के पसीने छुड़ा दिए। सुबह से ही लोग घरों में पसीने से तरबतर होते रहे। कूलर-पंखे भी पसीना रोकने में काम नहीं आ सके। भीषण गर्मी के चलते बच्चे, बुजुर्ग काफी परेशान रहे। वहीं, सड़कों पर राहगीर व वाहन चालक परेशान रहे। दोपहर में बादल छाए। तेज हवा चली और बादल गरजे, लेकिन बूंदाबांदी होकर रह गई। बोरखेड़ा क्षेत्र में रिमझिम बारिश हुई। इससे उमस का जोर बढ़ गया।
मौसम विभाग के अनुसार, कोटा में अधिकतम व न्यूनतम तापमान में 9 डिग्री का अंतर रहा। अधिकतम तापमान 39.5 व न्यूनतम तापमान 30.2 डिग्री सेल्सियस रहा। सुबह की आद्र्रता 54 प्रतिशत व शाम की आद्र्रता 62 प्रतिशत पहुंच गई। 5 किमी प्रति घंटे की हवा की रफ्तार रही।

तेज तो कहीं हल्की बरसात
बारां जिले में कुछ स्थानों को छोड़कर मौसम साफ रहा। सोमवार दोपहर बाद जिले के अन्ता, पलायथा कुछ देर तेज बरसात हुई। वहीं छबड़ा, छीपाबड़ौद व अटरू में भी हल्की बरसात हुई। मांगरोल में रविवार रात कुछ देर तेज बरसात हुई। बारां में हल्के बादलों की आवाजाही बनी रही, लेकिन बरसात नहीं हुई। अधिकतम तापमान 37 व न्यूनतम तापमान 29 डिग्री रहा। हवा में नमी का प्रतिशत बढ़कर 66 प्रतिशत रहा। हवा की अधिकतम गति 14 किमी प्रतिघंटे रही।

बूंदी व लाखेरी में बूंदाबांदी

बूंदी शहर व लाखेरी में शाम चार बजे बूंदाबांदी हुई। सुबह के समय तीखी धूप निकली। तीन बजे अचानक मौसम ने करवट ली और बादल छा गए। बाद में बूंदाबांदी हुई तो उमस से लोगों का हाल बेहाल हो गया। अधिकतम तापमान 39 व न्यूनतम 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

रात को तेज बारिश, दिन में सूखा

झालावाड़ जिले में तड़के जोरदार बारिश के बाद सोमवार को दिनभर उमसभरी गर्मी से लोग खासे परेशान रहे। दिन का तापमान 36 डिग्री रहा, लेकिन उमस भरी गर्मी से लोगों का जीवन खासा प्रभावित रहा। सोमवार को शहर में दिनभर बादल छाए रहे। वहीं रीछवा, रटलाई, भालता आदि क्षेत्रों में हल्की बारिश हुई।

कुछ जिलों में भारी से अति भारी बारिश की संभावना
जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि मानसून की उत्तरी लाइन गुजरात के कुछ भागों व राजस्थान के कोटा संभाग से गुजर रही है। नॉर्दन लाइन बिहार की वेस्ट पार्ट तक पहुंची है। आगामी दिनों में बंगाल की खाड़ी से आने वाली पूर्वी हवा के सक्रिय होने से मानूसन पूर्व से पश्चिम की ओर आगे बढऩे की कंडीशन बन रही है। 29 व 30 जून को राजस्थान के कुछ भागों में मानसून प्रवेश की प्रबल संभावना है। इस दौरान भरतपुर, उदयपुर, कोटा संभाग के जिलों में मेघ गर्जन के साथ मध्यम से तेज बरसात की संभावना है। कुछ जिलों में भारी से अति भारी बारिश की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान में बीकानेर व जोधपुर संभाग में मेघगर्जन होंगे।

Home / Kota / 29 व 30 जून को राजस्थान के कुछ भागों में होगा मानसून का प्रवेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो