Weather Alert: : राजस्थान में एक सप्ताह और सक्रिय रहेगा मानसून

झालावाड़ व भंवरगढ़ में आधा घंटे तेज बारिश

By: shailendra tiwari

Published: 11 Sep 2021, 07:54 PM IST

कोटा. प्रदेश में आगामी एक सप्ताह और मानसून सक्रिय रहेगा। इससे सभी जिलों में बारिश होगी। जयपुर मौसम केन्द्र के अनुसार, पूर्वी राजस्थान में एक लो प्रेशर सिस्टम बना हुआ है। जैसलमेर से ट्रफ लाइन भी गुजर रही है। बंगाल की खाड़ी में भी एक नया लो प्रेशर स्टिसम बन रहा है। इन तीनों के असर से पूर्वी राजस्थान में एक सप्ताह तक मानसून सक्रिय रहेगा।

पूर्वी राजस्थान में 48 घंटे में सभी जगहों पर हल्की व मध्यम बारिश दर्ज की जाएगी। उदयपुर संभाग के एक-दो जिलों में भारी बारिश होगी। पूर्वी राजस्थान में 15 सितम्बर से एक और लो प्रेशर सिस्टम बनेगा। इससे फिर मानसून सक्रिय होगा और कुछ जगहों पर भारी बारिश होगी। पश्चिम राजस्थान के बीकानेर व जोधपुर में हल्की बारिश होगी। 16 से 17 सितम्बर तक राजस्थान में मानसून सक्रिय रहेगा।

मेघ गर्जन, तेज हवा
हाड़ौती अंचल में शनिवार को भी मेघ बरसे। झालावाड़, झालारापाटन, रटलाई व बारां जिले के भंवरगढ़ में आधा घंटे तेज बारिश हुई। सुनेल में दोपहर में कुछ देर मूसलाधार बारिश शुरू हुई। इससे सड़कों पर पानी बह निकला। कोटा, बूंदी व बारां में बूंदाबांदी होकर रह गई। बारां जिले में दिनभर बादल छाए रहे। बूंदी, बड़ानयागांव, सुवासा, नोताड़ा में हल्की बारिश हुई। कोटा में सुबह से ही बादल छाए रहे। दोपहर में कुछ जगहों पर बूंदाबांदी हुई। शाम ढलने के साथ ही काली घटाएं छाई। मेघ गर्जन भी हुए, तेज हवा चली, लेकिन बारिश नहीं हुई।


कोटा-श्योपुर मार्ग फिर बंद
कोटा मौसम विभाग के अनुसार, सुबह 8.30 से शाम 5.30 बजे तक 3.0 एमएम बारिश दर्ज की गई, जबकि बीते 24 घंटे में 17.0 एमएम बारिश दर्ज की गई। 14 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली। कोटा में मानसून सीजन की अब तक 1039.8 एमएम बारिश दर्ज की जा चुकी है। जिले के खातौली में शनिवार शाम को पार्वती नदी का जलस्तर फिर से बढऩे से पुल पर पानी आ गया। इससे कोटा-श्योपुर मार्ग फिर बंद हो गया। यह मार्ग शनिवार सुबह ही बहाल हुआ था।

Show More
shailendra tiwari Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned