scriptजेईई मेन मार्च सेशन के लिए 20 हजार से अधिक नए विद्यार्थियों ने किए आवेदन | More than 20 thousand new students applied for JEE Main March session | Patrika News

जेईई मेन मार्च सेशन के लिए 20 हजार से अधिक नए विद्यार्थियों ने किए आवेदन

locationकोटाPublished: Mar 04, 2021 06:04:02 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

फीस भुगतान कर पुन: कनर्फ मेशन पेज डाउनलोड कर आवेदन की पुष्टि करनी होगी

जेईई मेन मार्च सेशन के लिए 20 हजार से अधिक नए विद्यार्थियों ने किए आवेदन

जेईई मेन मार्च सेशन के लिए 20 हजार से अधिक नए विद्यार्थियों ने किए आवेदन

कोटा. जेईई मेन 2021 के फ रवरी सेशन के बाद अब मार्च सेशन के लिए आवेदन प्रक्रिया जोरों पर है। 6 मार्च तक जारी रहने वाली प्रक्रिया में अब तक 20 हजार से अधिक नए विद्यार्थी आवेदन कर चुके हैं। इसके साथ ही जेईई मेन फरवरी सेशन के परिणाम की संभावना 5 मार्च को जताई जा रही है। हालांकि इस संबंध में एनटीए ने कोई अधिकृत नोटिफिकेशन नहीं दिया है।

विद्यार्थी कर रहे ये गलती
कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि जेईई मार्च आवेदन के दौरान कई विद्यार्थी गलती करते दिखाई दे रहे हैं। इसमें सबसे महत्वपूर्ण यह है कि विद्यार्थी जिन्होंने पूर्व में फ रवरी सेशन में परीक्षा दे दी है, वे वेबसाइट पर दिए गए न्यू रजिस्ट्रेशन पर जा रहे हैं। यहां आवेदन करने के बाद फ रवरी एवं मार्च के आवेदन क्रमांक भी अलग-अलग आ रहे हैं। जबकि उन्हें ऐसा नहीं करना था, जो विद्यार्थी फ रवरी में परीक्षा दे चुके हैं और मार्च, अप्रेल व मई सेशन में भी परीक्षा देने के इच्छुक हैं। ऐसे विद्यार्थियों को रजिस्टर्ड कैंडिडेट लिंक पर लॉगिन कर केवल मार्च, अप्रेल व मई के परीक्षा सेशन चुनकर उनकी फीस भरनी है।

ऐसे करें आवेदन…

जो विद्यार्थी फरवरी परीक्षा देने के बाद अगली परीक्षा के लिए आवेदन कर रहे हैं, उन्हें फरवरी के आवेदन क्रमांक के आधार पर ही आगे की परीक्षाओं के लिए आवेदन करना होगा और वेबसाइट पर दिए गए रजिस्टर्ड कैंडिडेट लॉगिन पर जाकर अपने फ रवरी आवेदन क्रमांक व आवेदन के दौरान बनाए गए पासवर्ड से ही आवेदन करना होगा।
लॉगिन के बाद विद्यार्थियों को दिए गए करेक्शन विकल्प पर जाकर आगे की परीक्षाओं के विकल्प को चुनकर फीस
का भुगतान करना होगा। साथ ही, फीस भुगतान कर पुन: कनर्फ मेशन पेज डाउनलोड कर आवेदन की पुष्टि करनी होगी। चारों परीक्षाएं देने के लिए उनके आवेदन संख्या एक ही रहती है और विद्यार्थियों के इस आवेदन संख्या के आधार पर ही उनके अधिकतम एनटीए स्कोर के आधार पर ऑल इंडिया रैंक जारी की जाती है। इसके अतिरिक्त ऐसे विद्यार्थी जो पहली बार मार्च परीक्षा के लिए आवेदन कर रहे हैं, उन्हें वेबसाइट पर दिए गए न्यू कैंडिडेट लॉगिन पर जाकर पूर्ण आवेदन प्रक्रिया सम्पन्न करनी होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो