scriptसालों बाद गणेश चतुर्थी पर हुई वाहनों की बम्पर बिक्री | More than 25 crore business on Ganesh Chaturthi in Kota | Patrika News
कोटा

सालों बाद गणेश चतुर्थी पर हुई वाहनों की बम्पर बिक्री

कई सालों बाद पहली बार गणेश चतुर्थी पर ऑटोमोबाइल बाजार में जबरदस्त बूम आया है। कोरोनाकाल में कोटा के बाजार में मंदी के बाद अब अचानक बढ़े कारोबार से वाहन विक्रेताओं की चांदी हो गई। शुक्रवार को गणेश चतुर्थी पर वाहनों की खरीद को लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह देखा गया।

कोटाSep 11, 2021 / 06:27 pm

Haboo Lal Sharma

गणेश चतुर्थी पर हुआ 25 करोड़ से ज्यादा का कारोबार

सालों बाद गणेश चतुर्थी पर हुई वाहनों की बम्पर बिक्री

कोटा. कई सालों बाद पहली बार गणेश चतुर्थी पर ऑटोमोबाइल बाजार में जबरदस्त बूम आया है। कोरोनाकाल में कोटा के बाजार में मंदी के बाद अब अचानक बढ़े कारोबार से वाहन विक्रेताओं की चांदी हो गई। शुक्रवार को गणेश चतुर्थी पर वाहनों की खरीद को लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह देखा गया। वाहनों में सबसे ज्यादा खरीद कार व बाइक्स की हुई। वाहनों की खरीद करने के बाद पूजा के लिए गणेश मंदिरों में लोगों की कतार देखी गई। खड़े गणेशजी मंदिर परिसर में नए वाहनों की पूजा को लेकर मशक्कत रही। इस तरह का माहौल अन्य मंदिरों में रहा। वाहनों की बिक्री के लिए वाहन विक्रेताओं ने पांडाल सजाकर व स्कीम देकर खरीदारों को आकर्षित किया।
ऑटोमोबाइल में बूम: एक नजर
-500 वाहनों की खरीद शुभमुहूर्त पर हुई।
-200 से ज्यादा कारें व 300 बाइक की बिक्री हुई।
-25 करोड़ का हुआ कारोबार
-200 से ज्यादा लोगों को बुकिंग के बावजूद वाहन नहीं मिले, क्योंकि डिमांड अधिक होने से वाहन खत्म हो गए।
-1000 से ज्यादा कारों व बाइक्स की एडवांस बुकिंग हुई दीपावली व दशहरा के लिए
इसलिए बढ़ी बिक्री
-कोरोना संक्रमण के बाद लोगों में सार्वजनिक की बजाय व्यक्तिगत परिवहन/वाहन की जरूरत अधिक महसूस हुई, ताकि संक्रमण से बच सके।
-कोरोना महामारी के विकट समय में लोगों ने यह सबक भी लिया कि जीवन से बड़ा कुछ नहीं। किसी भी तरह के संकट से बचने में खुद का वाहन होने से काफी मदद मिलती है।
500 से अधिक कारों की एडवांस बुकिंग
पिछले कुछ दिनों से वाहनों की डिमांड बढ़ी है। आने वाले दशहरा दीपावली पर वाहनों की बिक्री में बूम आएगा। गणेश चतुर्थी की बिक्री के बाद अभी 500 से ज्यादा एडवांस बुकिंग चल रही है।
-हरिओम भाटिया, ऑटोमोबाइल विक्रेता, कोटा
25 प्रतिशत की ग्रोथ
कोरोनाकाल के बाद गणेश चतुर्थी पर उम्मीद से ज्यादा बिक्री हुई है। पिछले वर्ष से इस बार 20 से 25 प्रतिशत की ग्रोथ हुई है। अभी नवरात्र, दशहरा व दिवाली तक और ग्रोथ बढऩे की उम्मीद है।
-जसकरण आनंद, ऑटोमोबाइल विक्रेता
सीएनजी वाहनों पर रुझान-
पेट्रोल-डीजल की कीमत में भारी वृद्धि के बाद अब लोगों का सीएनजी मॉडल की तरफ रुझान बढ़ा हैं। सीएनएजी वाहनों दो माह की वेटिंग चल रही है। अन्य मॉडल में भी डिमांड के अनुरूप वाहन नहीं मिल रहे।
-अंकित कासलीवाल, ऑटोमोबाइल विक्रेता
25 करोड़ का हुआ कारोबार
कोरोनाकाल के बाद कोटा संभाग में गणेश चतुर्थी पर 200 से ज्यादा कारें व 300 से ज्यादा दुपहिया वाहनों की बिक्री हुई है। इससे ऑटोमोबाइल सेक्टर में 25 करोड़ से ज्यादा का कारोबार हुआ है।
-कैलाश शर्मा, एरिया मैनेजर, फाइनेंस कम्पनी, कोटा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो