scriptजिद और जुनून से ज़िन्दगी में किया जा सकता है हर मुकाम हासिल | Motivational Speech by Sagar Azad | Patrika News

जिद और जुनून से ज़िन्दगी में किया जा सकता है हर मुकाम हासिल

locationकोटाPublished: Jan 19, 2018 03:29:17 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

कुछ कर गुजरने की चाहत आपको विजेता बना सकती है कुछ ऐसी बातो को लेकर शुरू हुआ कारवां
 

SAGAR AZAD
दिल की सुनने वाले लोग जिंदगी में कभी मात नहीं खाते … उसे पता होता है कि आप सच में क्या बनना चाहते हैं। जिन भी व्यक्तियों ने अलग हट कर सोचा वे ‘विजेता’ जरूर हुए हैं। जिद और जुनून से कार्य किया जाए तो कोई भी समस्या मंजिल को पाने में बाधा नहीं बन सकती। कुछ ऐसा ही कर दिखाया एक ‘युवा ने कोटा शहर में आकर। हम बात कर रहे हैं चैम्प रीडर्स एसोसिएशन के फाउंडर सागर आजाद की, जो युवा लेखकों को प्रमोट करने का काम कर रहे हैं।
यह भी पढ़ें

दर्दनाक! कोटा में एक लावारिस महिला तडपती रही पर नहीं मिला इलाज और इधर चार मौतों से दहल उठा पूरा संभाग


कुछ कर गुजरने की तमन्ना
बकौल आजाद, ‘आर्थिक समस्या व पारिवारिक जिम्मेदारियों ने कम उम्र में ही मुझे पैसे कमाने के लिए विवश कर दिया, लेकिन मेरा सपना था कि कुछ ऐसा करूं जिससेसमाज और देश को भी उसका फायदा मिले। दिल में कुछ कर गुजरने की तमन्ना लिए दोस्तों के कहने पर सन 2011 में कोटा आया। उस समय सिर्फ 12वीं पास था तो अ’छी जॉब मिलना मुश्किल थी, पर हार नहीं मानी और कई जगह जॉब ढूंढी। उन दिनों ऐसे बहुत से दिन आए की भूखे ही दिन और रातें निकली।
यह भी पढ़ें

Followup: राज्य सरकार के आदेशों पर हुई इमानुएल की जांच, मिले बडे़-बडे़ गडबडझाले तो कमरे कर दिए सीज



दोस्त मिला, बढ़ा लिए कदम…

जब काम शुरू किया तो कोटा सहित अन्य शहरों से युवा लेखकों के पुस्तक प्रमोट करने व पब्लिक करने के लिए कॉल और मैसेजेस आने लगे। ऐसे में कई साहित्यिक संस्थाओं से बात की, लेकिन एक भी ऐसी नहीं मिली जो नए और युवा लेखकों को प्रमोट करती हो। तब ख्याल आया कि क्यों ना ऐसी संस्था बनाई जाए जो नए और युवा लेखक को प्रमोट कर सके। इसके लिए मैंने करीबी दोस्त जबलपुर के अमित चौकसे से बात की। फि र दोनों ने मिलकर रीडर्स चैम्प एसोसिएशन बनाई।
यह भी पढ़ें

कोटा 22 जनवरी को रचने जा रहा है एक और इतिहास, जानिए कैसे


जॉब छोड़ी, बढ़ा आत्मविश्वास..

जॉब छोड़कर जब ये काम शुरू किया तो दो महीनों तक कोई रिस्पांस नहीं मिला। हमनें देशभर के सभी प्रकाशक और लेखकों को चैम्प रीडर्स एसोसिएशन के मकसद के बारे में बताया। इसके बाद दो प्रकाशकों ने हमें पुस्तक विमोचन कार्यक्रम करने का अवसर दिया। ये दोनों कार्यक्रम कोटा शहर में हुए। इससे आत्मविश्वास बढ़ गया। जयपुर , जोधपुर , उदयपुर , भोपाल, कानपुर सहित कई शहरों में पुस्तक विमोचन और कॉलेज में मोटिवेशनल टॉक शो किए।
यह भी पढ़ें

बच्चों की जिंदगी से होते खिलवाड को देख प्रतिनिधियों को लगाई लताड़, अपना जमीर तो मत बेचो


आ चुके कई सेलिबे्रट्री
एसोसिएशन के कार्यक्रमों में कई सेलिब्रेट्री लेखक आ चुके। इनमें अमीश त्रिपाठी, रविंदर सिंह, दुर्जोय दत्ता, सुदीप नागरकर, निकिता सिंह, सवी शर्मा, भावना अरोरा, क्रिस्टोफ र चाल्र्स डॉयल, सुमृत शाही शामिल हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो