scriptबुधवार को मिलेगी मुकुंदरा के सुल्तान को ‘सुल्ताना ‘ | Mukundara HillsTiger Reserve shiftingby trunculizing Sultana Ranthambr | Patrika News
कोटा

बुधवार को मिलेगी मुकुंदरा के सुल्तान को ‘सुल्ताना ‘

मुकुन्दरा में राज करने आ रही है रणथम्भौर की राजकुमारी ,नाम है सुल्ताना,देर रात तक आ जायेगी…T39 नूर बाघिन की दूसरी बेटी है सुल्ताना विश्व विख्यात बाघिन मछली की नातिन है ये…

कोटाDec 18, 2018 / 08:46 pm

Suraksha Rajora

Mukundara HillsTiger Reserve shiftingby trunculizing Sultana Ranthambr

बुधवार को मिलेगी मुकुंदरा के सुल्तान को ‘सुल्ताना ‘

कोटा. मुकुदंरा हिल्स टाइगर रिजर्व में बाघिन की शिफ्टिंग तड़के ही हो जाएगी। रणथंभोर सुल्तानपुरा इलाके से सुल्ताना को ट्रेंकुलाइज करके शिफ्टिंग का कार्य शुरू हो गया है। रणथंभौर से सुल्ताना नाम की बाघिन को ट्रेंकुलाइज करके मुकुन्दरा के लिए शिफ्ट किया जा रहा है। टी मोहनराज आदि अफसर शिफ्टिंग की कागजी करवाई पूरी कर सुल्ताना को पिंजरे में पिंजडे में शिफ्ट किया जा चुका है । कोटा के लिए रवाना भी हो चुकी है । सुल्ताना पर्यटकों से बेहद फैमिलियर बताई जा रही है ।
सुल्तानपुर इलाके में टेरिटरी होने के कारण इसका नाम सुल्ताना पड़ा है।

जल्दी ही दो बाघिनों की शिफ्टिंग

कोटा के मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व में जल्दी ही सुल्ताना के बाद एक और बाघिन की शिफ्टिंग की जाएगी। मामले में कोर्ट से राहत मिलने के बाद वन विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन जी.वी रेड्डी के अनुसार दो बाघिनों में से सुल्ताना को शिफ्ट इसके बाद दूसरी को शिफ्ट किया जाएगा। वहीं विभाग की ओर से तैयारियां भी शुरु कर दी गई है। रणथम्भौर की चार बाघिनों टी-99, टी-105 ‘सुल्ताना’, टी-106 ‘आरती’ और टी-107 ‘येति’ का चयन किया है। इनमें से अभी ‘सुल्ताना’,की शिफ्टिंग फिलहाल की जा रही है ।
गौरतलब है कि 3 अप्रेल 2018 को प्रदेश के इस तीसरे टाइगर रिजर्व में रणथम्भौर के बाघ टी- 91 को रामगढ़ सेंचुरी से ट्रेंक्यूलाइज करके मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व में शिफ्ट किया गया था, जिसे एमटी-1 नाम दिया गया है। अब दो बाघिनों को यहां लाने पर 9 माह से अकेले रह रहे एमटी- 1 को साथी बाघिन मिल सकेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो