script…तो ऐसे हुई थी सर्जिकल स्ट्राइक | Multimedia digital exhibition going on in Dussehra ground kota | Patrika News

…तो ऐसे हुई थी सर्जिकल स्ट्राइक

locationकोटाPublished: Feb 16, 2020 07:58:19 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

दशहरा मेले में चल रही प्रदर्शनी को लेकर उत्साह

...तो ऐसे हुई थी सर्जिकल स्ट्राइक

…तो ऐसे हुई थी सर्जिकल स्ट्राइक

कोटा. केन्द्र सरकार के सूचना एवं प्रसारण विभाग के प्रादेशिक लोक संपर्क ब्यूरो की ओर से दशहरा मैदान में चल रही मल्टीमीडिया डिजिटल प्रदर्शनी में योजना के साथ कई महत्वपूर्ण घटनाओं की जानकारी भी मिल रही है। सर्जिकल स्ट्राइक कैसे हुआ और उसकी योजना किस तरह बनी और कैसे उसे अंजाम दिया गया, इसकी जानकारी यहां दी जा रही है। इसे देखने में दर्शक रुचि ले रहे हैं।
डाक विभाग की ओर से लागू की गई माय स्टाम्प योजना की जानकारी लेने में लोग रुचि दिखा रहे हैं। डाक विभाग की ओर से 300 रुपए में 12 डाक टिकट का सेट कुछ ही मिनटों में तैयार कर दिया जाता है। कोई भी व्यक्ति इस योजना के तहत अपनी फोटो लगे टिकट जारी करवा सकता है। उन्होंने नमूने के तौर पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के डाक टिकट तैयार करके बताए।

रविवार को आरएसी जवानों ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया। जवानों के बच्चों ने मोबाइल के दुष्प्रभाव विषय पर नाटक और राजस्थान की संस्कृति से सराबोर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए। इससे पूर्व एनसीसी कैडेट्स, सरकारी छात्रावासों में रह रहे विद्यार्थियों, कोटा विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के छात्रों सहित आम लोगों ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया। सेल्फी जोन में भी उत्साह से सेल्फी लेते नजर आए। प्रादेशिक लोक संपर्क ब्यूरो के सहायक निदेशक अनुराग वाजपेयी ने बताया कि प्रदर्शन 19 फरवरी तक चलेगी।

बता रहे जल का मोल और ताजा हालात

प्रदर्शनी में गहराते जल संकट के हालातों से अवगत कराके पानी बचाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। प्रदर्शनी में बताया जा रहा है कि हर साल 2 लाख लोग पानी की कमी और संक्रमित पानी के कारण अपनी जान गंवाते हैं। 2020 के अंत तक भारत के 21 बड़े शहरों में भू-जल समाप्त हो जाएगा। 2020 के अंत देश की 40 प्रतिशत आबादी को पानी नहीं मिलेगा। सिंचाई के लिए अनियमित दोहन के कारण देश के 54 प्रतिशत कुओं का पानी लगातार घट रहा है। अभी भी 85 प्रतिशत ग्रामीण परिवार पेयजल पाइप लाइन से वंचित हैं। 75 प्रतिशत परिवारों के लिए घरों में पानी उपलब्ध नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो