जी भर कर गाएं-गुनगुनाएं,तनाव में संगीत के सुर दे सकते हैं सुकून

कोटा.यदि संगीत में रूचि है तो कोरोना के इस काल में अच्छी बात है, नहीं भी है तो इन दिनों में जरा संगीत सुन लीजिए। फिजुल बातों में ध्यान नहीं जाएगा व तनाव से भी मुक्त रहेंगे। सितार वादक डॉ. विकास भारद्वाज मानते हैं कि संगीत की तरंगे व्यक्ति की आत्मा और मन पर सकारात्मक प्रभाव डालती है।

 

By: Hemant Sharma

Published: 28 May 2021, 10:58 PM IST

कोटा.यदि संगीत में रूचि है तो कोरोना के इस काल में अच्छी बात है, नहीं भी है तो इन दिनों में जरा संगीत सुन लीजिए। फिजुल बातों में ध्यान नहीं जाएगा व तनाव से भी मुक्त रहेंगे।सितार वादक डॉ. विकास भारद्वाज मानते हैं कि कोरोना के इस दौर में लोगों में जिस तरह भाय का माहौल बना है व लोगों में नकारात्मक भाव घर कर रहे हैं। इस दौर में संगीत की मिठास सकारात्मकता का संचार कर मन को खुश रखेगी। भारद्वाज मानते हैं कि संगीत की तरंगे व्यक्ति की आत्मा और मन पर सकारात्मक प्रभाव डालती है।

मांगलिक अवसरों पर संगीत खुशियों को कई गुना बढ़ा देता है, उसी प्रकार से परेशानी के समय भी इससे तनाव मुक्त रहा जा सकता है। शास्त्रीय संगीत व भक्ति संगीत या कोई और जिसमे ठहराव और मिठास हो, सुना व गुनगुनाया जा सकता है। घर में कर्ण प्रिय आवाज में गीत, भजन, मंत्र ऐसा भी कर सकते हैं। शास्त्रीय संगीत को सुनने में रूचि है तो सुबह राग भटियार, शुद्ध भैरवी, ललित राग का श्रवण व गायन किया जा सकता है। रात में राग दरबारी,यमन व हंसध्वनि राग सुनकर राहत मिल सकती है। रोगियों के लिए भी गीत संगीत को कर्णप्रिय ध्वनी में सुनने से तनाव से मुक्ति मिल सकती है।

समय का सद्पयोग भी

संगीत सीख रहे हैं, वे इन दिनों में रियाज कर समय का सदपयोग कर सकते हैं। घर में संगीत होने से पूरे घर में सकारात्मकता आती है । विकास मानते हैं कि ऐसी और भी रचनात्मक व सृजनात्मक कार्य करते रहने से तनाव की स्थिति से बचे रहेंगे।

...इस बारे में चिकित्सक के विचार

इधर वरिष्ठ मनोचिकित्सक डॉ. देवेन्द्र विजयवर्गीय भी मानते हैं कि संगीत तनाव से मुक्ति का अच्छा माध्यम है। यह एक थैरेपी की तरह है। इन दिनों में कोई होम क्वारंटाइन है, या कोरोना से उपजे हालातों चिंतित है तो निश्चित रूप से अच्छा संगीत फायदेमंद हो सकता है। सबसे बड़ी बात है कि इससे व्यक्ति का मन लगा रहेगा व गलत विचार नहीं आएंगे। मन को परिवर्तित करने में संगीत का योगदान होता है।

Corona virus
Hemant Sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned