scriptNEET : प्रभावित छात्र अधिकतम उम्र सीमा को कम करवाने के लिए खटखटाएंगे सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा | Neet Examination 2018 | Patrika News

NEET : प्रभावित छात्र अधिकतम उम्र सीमा को कम करवाने के लिए खटखटाएंगे सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा

locationकोटाPublished: Feb 06, 2018 04:19:14 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

नीट 2018 के लिए अधिकतम आयु सीमा का प्रतिबंध लगाने के सरकार के फैसले का विरोध शुरू हो गया है

NEET 2018
कोटा . देश भर के मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट 2018) में शामिल होने के लिए अधिकतम आयु सीमा का प्रतिबंध लगाने के सरकार के फैसले का विरोध शुरू हो गया है। देश भर के प्रभावित छात्र और कोटा के डॉ. अमित गुप्ता इस फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दायर करेंगे।
केंद्र सरकार ने देश भर के मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा नीट के लिए विद्यार्थियों की अधिकतम आयु सीमा तय कर दी है। सामान्य वर्ग के छात्र 25 वर्ष और ओबीसी, एससी, एसटी एवं अन्य के लिए 30 वर्ष आयु के बाद परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे। एजुकेशनल रिफॉर्मर डॉ. अमित गुप्ता और हजारों प्रभावित छात्रों ने सरकार के इस फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाने का फैसला किया है। डॉ. गुप्ता ने बताया कि सरकार के इस नोटिफिकेशन के खिलाफ मंगलवार को जनहित याचिका दायर की जाएगी।
यह भी पढ़ें
Court News : एसीबी की एफआर खारिज, अदालत ने लिया प्रसंज्ञान


मेरिट के आधार पर हों दाखिले
डॉ. गुप्ता ने कहा कि जब एम्स और जिपमर प्रवेश परीक्षा में शामिल होने की कोई अधिकतम आयुसीमा तय नहीं है तो फिर नीट में ही यह बाध्यता क्यों। जनहित याचिका के जरिए कोर्ट से मांग करेंगे कि अधिकतम आयु सीमा का दायरा खत्म कर नीट मेरिट के आधार पर विद्यार्थियों को मेडिकल कॉलेजों में दाखिले दिए जाएं।
यह भी पढ़ें
Court News : दो अफीम तस्करों को 20-20 साल कठोर कैद की सजा

2017 में भी जीती थी लड़ाई
केंद्र सरकार ने वर्ष 2017 में भी नीट प्रवेश परीक्षा में शामिल होने की अधिकतम आयु सीमा तय की थी। तब भी गुप्ता समेत छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट में लड़ाई लड़ी। कोर्ट ने याचिका के पक्ष में फैसला सुनाया।
यह भी पढ़ें
स्मार्ट सिटी के सपनों के बीच मूलभूत सुविधाओं तक को तरस रहे हैं इन पिछड़ी बस्तियों में लोग


एम्स : ऑनलाइन आवेदन शुरू

कोटा. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो गई। प्रवेश परीक्षा 26 एवं 27 मई को होगी। पहली बार दो दिन एम्स की परीक्षा होगी। ऑनलाइन रजिस्टे्रशन 5 मार्च तक होंगे। सामान्य वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 1000 रुपए तथा एससी, एसटी वर्ग के लिए 800 रुपए है। दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए आवेदन नि:शुल्क रखा गया है। परीक्षा की पात्रता के लिए सामान्य एवं ओबीसी वर्ग के विद्यार्थियों के लिए 12वीं बोर्ड में फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी व इंग्लिश में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक तथा एससी, एसटी व दिव्यांग वर्ग के लिए न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो