NEET result 2019: लेटेस्ट अपडेट, परिणाम को लेकर आई ये खबर

NEET result 2019: लेटेस्ट अपडेट, परिणाम को लेकर आई ये खबर

Suraksha Rajora | Updated: 04 Jun 2019, 09:50:55 PM (IST) Kota, Kota, Rajasthan, India

नीट-2019: क्या परीक्षा परिणाम से पूर्व जारी की जाएगी संशोधित उत्तर तालिका?

कोटा. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) नीट रिजल्ट 2019 (NEET Result 2019) पांच जून को जारी किए जा सकते हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार बुधवार 5 जून 2019 को नीट- 2019 का परिणाम घोषित किया जाना है।


4 जून 2019 को देर शाम तक विद्यार्थी इस इंतजार में रहे की एजेंसी द्वारा संशोधित मानक उत्तर तालिका जारी की जाएगी किंतु ऐसा हुआ नहीं। करियर प्वाइंट के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट देव शर्मा ने बताया कि अब यह यक्ष प्रश्न है कि एजेंसी क्या नीट 2019 का परीक्षा परिणाम बिना संशोधित उत्तर तालिका जारी किए किया जाएगा?


एजेंसी द्वारा जब 29 मई 2019 को देर रात मानक उत्तर तालिका जारी की गई थी तब से ही विद्यार्थियों के मध्य बायोलॉजी एवं फिजिक्स के कुछ प्रश्नों को लेकर संदेह था। यदि एजेंसी परिणाम से पूर्व संशोधित उत्तर तालिका जारी नहीं करती है तो निश्चित तौर पर यह एजेंसी की कार्यप्रणाली की पारदर्शिता पर प्रश्नचिन्ह होगा।


देव शर्मा ने बताया कि नीट और न्यायालय का सदैव से ही चोली दामन का साथ रहा है। यदि विद्यार्थियों ने स्वयं को ठगा हुआ महसूस किया तो निश्चित तौर पर वे न्यायालय की शरण में जाएंगे। और फिर से इतिहास दोहराया जाएगा। सत्र 2019- 20 के लिए मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर एमबीबीएस सीटों के आंकड़े उत्साहजनक

 

देव शर्मा ने बताया कि मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर एमबीबीएस सीटों को लेकर दर्शाए गए आंकड़े निश्चित तौर पर उत्साहजनक है। सत्र 2019-20 के लिए सरकारी, गैर सरकारी तथा संस्थागत मेडिकल कॉलेजों में नवसृजित एमबीबीएस सीटें स्वीकृत की गई है।


मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट पर 529 मेडिकल कॉलेजों में 70878 सीटें प्रदर्शित की गई है। नीट-2019 मैं लगभग 15 लाख विद्यार्थियों ने भाग लिया था। सरकारी और गैर सरकारी एमबीबीएस सीटों पर गौर किया जाए तो लगभग प्रत्येक 20 विद्यार्थियों के मध्य एक एमबीबीएस उपलब्ध होगी। निश्चित तौर पर आने वाले विद्यार्थियों के लिए यह आंकड़े उत्साहवर्धक है जो बताते हैं कि आने वाले समय में विद्यार्थियों का बायोलॉजी की ओर रुझान बढ़ेगा।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned