scriptNEET result 2019: परीक्षा परिणाम से पूर्व संशोधित आंसर-की जारी …कुछ ही देर में आएगा रिजल्ट,यहाँ देखे परिणाम | NEET result 2019: Revised answer-before the results of the exam | Patrika News

NEET result 2019: परीक्षा परिणाम से पूर्व संशोधित आंसर-की जारी …कुछ ही देर में आएगा रिजल्ट,यहाँ देखे परिणाम

locationकोटाPublished: Jun 05, 2019 01:42:12 pm

Submitted by:

Suraksha Rajora

फिजिक्स एवं केमिस्ट्री में एक-एक प्रश्न के एक से अधिक विकल्प ठीक

NEET result 2019: Revised answer-before the results of the exam

NEET result 2019: परीक्षा परिणाम से पूर्व संशोधित आंसर-की जारी …कुछ ही देर में आएगा रिजल्ट,यहाँ देखे परिणाम

कोटा. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार बुधवार 5 जून 2019 को नीट- 2019 का परिणाम घोषित किया जाना है। 5 जून 2019 को सुबह 11:00 बजे एजेंसी द्वारा संशोधित मानक उत्तर तालिका जारी कर दी गई।

करियर प्वाइंट के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट देव शर्मा ने बताया कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी का गठन इंजीनियरिंग तथा मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं के अतिरिक्त राष्ट्रीय स्तर के कुछ प्रतियोगी परीक्षाओं के आयोजन के लिए किया गया था।
एजेंसी द्वारा जेईई मैंस 2019 का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया किंतु परीक्षा परिणाम से पूर्व संशोधित उत्तर तालिका जारी नहीं की गई। एजेंसी के लगभग 1 वर्ष के इतिहास में यह पहली बार हो रहा है कि परीक्षा परिणाम से पूर्व संशोधित उत्तर तालिका जारी की गई है। नीट 2019 की संशोधित उत्तर तालिका नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के कार्यकाल में पहली बार परीक्षा परिणाम से पूर्व जारी कर दी गई है।

संशोधित उत्तर तालिका में कोड ए,सी, डी, एफ द्वारा प्रदर्शित किए गए “एक से अधिक सही विकल्प”

देव शर्मा ने बताया कि संशोधित उत्तर तालिका में कोड ए का तात्पर्य विकल्प एक और दो का ठीक होना, कोड सी का तात्पर्य विकल्प एक और चार का ठीक होना, कोड डी का तात्पर्य विकल्प दो एवं तीन का ठीक होना , कोड एफ का तात्पर्य विकल्प तीन एवं चार का ठीक होना है।

एजेंसी द्वारा 5 मई 2019 को आयोजित नीट 2019 की परीक्षा में 180 प्रश्नों में से संशोधित उत्तर तालिका में 2 प्रश्नों के एक से अधिक विकल्प ठीक घोषित किए गए हैं। कोड एस-2 के प्रश्न संख्या 107 में कोड “ए” जारी किया गया है।अर्थात इस प्रश्न के विकल्प “एक” और विकल्प “दो” दोनों ठीक है। यह प्रश्न भौतिक विज्ञान में एड्डी करंट से संबंधित है।

प्रश्न संख्या 159 जो कि रासायनिक विज्ञान के कोलाइडी विलियन से संबंधित है के लिए कोड “एफ” जारी किया गया है। अर्थात इस प्रश्न के विकल्प 3 एवं विकल्प 4 ठीक है। अन्य किसी प्रश्न पर किसी भी प्रकार की त्रुटि नहीं पाई गई है
सत्र 2019- 20 के लिए मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर एमबीबीएस सीटों के आंकड़े उत्साहजनक

देव शर्मा ने बताया कि मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर एमबीबीएस सीटों को लेकर दर्शाए गए आंकड़े निश्चित तौर पर उत्साहजनक है।
सत्र 2019-20 के लिए सरकारी, गैर सरकारी तथा संस्थागत मेडिकल कॉलेजों में नवसृजित एमबीबीएस सीटें स्वीकृत की गई है।

मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट पर 529 मेडिकल कॉलेजों में 70878 सीटें प्रदर्शित की गई है। नीट-2019 मैं लगभग 15 लाख विद्यार्थियों ने भाग लिया था। सरकारी और गैर सरकारी एमबीबीएस सीटों पर गौर किया जाए तो लगभग प्रत्येक 20 विद्यार्थियों के मध्य एक एमबीबीएस उपलब्ध होगी। निश्चित तौर पर आने वाले विद्यार्थियों के लिए यह आंकड़े उत्साहवर्धक है जो बताते हैं कि आने वाले समय में विद्यार्थियों का बायोलॉजी की ओर रुझान बढ़ेगा।
नीट 2019 रिजल्ट कुछ ही समय में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा ntaneet.nic.in पर जारी कर दिया जाएगा। उम्मीदवारों को अपना रिजल्ट चेक करने के लिए लॉग इन करना होगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आज नीट परीक्षा का रिजल्ट (NEET 2019 Result) जारी कर देगी। स्टूडेंट्स का इंतजार बहुत ही जल्द खत्म होने वाला है. स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट (NEET Result 2019) ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर देख सकेंगे। NEET 2019 रिजल्‍ट में उम्‍मीदवार अपना नाम, रोल नंबर, श्रेणी के अनुसार पर्सेटाइल और स्‍कोर, विषय के अनुसार स्‍कोर, कुल अंक और ऑल इंडिया रैंक (AIR) देख सकेंगे। उम्‍मीदवार NTA NEET की ऑफिशियल वेबसाइट से ही अपना रिजल्ट (NTA NEET 2019 Result) चेक कर पाएंगे। रिजल्ट चेक करने के लिए उम्मीदवारों को लॉग इन करना होगा।
स्टूडेंट्स को एसएमएस या ईमेल द्वारा रिजल्ट (NTA NEET Result 2019) नहीं भेजा जाएगा. इस साल नीट की परीक्षा के लिए देशभर से करीब 15,19,375 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था। परीक्षा में 14 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने भाग लिया था। NTA ने हाल ही में NEET 2019 आंसर की भी जारी की है और उम्‍मीदवारों को ऑब्‍जेक्‍शन रेज करने के लिए 1 जून तक का समय दिया गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो