scriptCorona Effect: नीट-यूजी 2020 : एप्लीकेशन फॉर्म में दिया री-करेक्शन का मौका | NEET-UG 2020: opportunity for re-correction in applica | Patrika News

Corona Effect: नीट-यूजी 2020 : एप्लीकेशन फॉर्म में दिया री-करेक्शन का मौका

locationकोटाPublished: Apr 01, 2020 08:20:27 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

परीक्षा केन्द्र व भाषा माध्यम के अलावा सभी करेक्शन हो सकेंगे
1 से 14 अप्रेल तक किए जा सकेंगे करेक्शन

Corona Effect: नीट-यूजी 2020 : एप्लीकेशन फॉर्म में दिया री-करेक्शन का मौका

Corona Effect: नीट-यूजी 2020 : एप्लीकेशन फॉर्म में दिया री-करेक्शन का मौका

कोटा. कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे के चलते किए लॉकडाउन से नीट-यूजी के आवेदन में करेक्शन की प्रक्रिया भी बाधित हुई। इस दौरान कई विद्यार्थी अपने आवेदन में करेक्शन नहीं कर सके। अब ऐसे विद्यार्थियों के लिए परीक्षा आयोजनकर्ता नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नीट-यूजी के एप्लीकेशन फॉर्म की ऑनलाइन री-करेक्शन प्रक्रिया तीसरी बार शुरू की है। ये करेक्शन 1 से 14 अप्रेल तक किए जा सकेंगे। इससे पहले री-करेक्शन 13 से 19 मार्च तक हुए थे।

कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट पारिजात मिश्रा ने बताया कि विद्यार्थी एनटीए नीट-यूजी की वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन नम्बर, पासवर्ड डालकर कम्प्लीट सबमिटेड एप्लीकेशन फ ॉर्म देख सकते हैं। इसमें रजिस्टर्ड ई मेल आईडी एवं रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर, परीक्षा केन्द्र, प्रश्नपत्र का भाषा माध्यम के अलावा अन्य सभी आपूर्तियों में बदलाव कर सकते हैं।
एनटीए ने विद्यार्थियों को आपूर्तियों में जोडऩे, हटाने तथा संशोधन करने का विकल्प दिया गया है। विद्यार्थी अपने द्वारा भरे गए व्यक्तिगत विवरण, शैक्षणिक योग्यता से संबंधित जानकारी, राज्य की पात्रता, कैटेगिरी में बदलाव कर सकता है। 14 अप्रेल को करेक्शन का कार्य पूरा होने के बाद परीक्षा के आयोजन को लेकर फैसला लिया जाएगा और उसी के आधार पर प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे, फि लहाल प्रवेश पत्र जारी होने की कोई तिथि जारी नहीं की गई है।

आरक्षित श्रेणी में बदलाव

यदि कोई विद्यार्थी आरक्षित श्रेणी से अनारक्षित श्रेणी में बदलाव करवाना चाहता है तो उसे उसका डिफ रेंस अमाउंट डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैकिंग के जरिए भुगतान करना होगा, लेकिन अनारक्षित श्रेणी से आरक्षित श्रेणी में बदलाव करता है तो उसे कोई भुगतान नहीं करना होगा, जैसे ओबीसी या ईडब्ल्यूएस श्रेणी से अनारक्षित श्रेणी में परिवर्तन है तो उसे 100 रुपए का अतिरिक्त शुल्क अदा करना होगा। इसी प्रकार एसटी-एससी से अनारक्षित श्रेणी में परिवर्तन है तो उसे 700 रुपए का अतिरिक्त शुल्क देना होगा। विद्यार्थी करेक्शन करने के बाद एप्लीकेशन फ ॉर्म व करेक्शन की स्लिप अपने पास संभालकर रखें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो