scriptNEET UG 2021:: स्टेट काउंसलिंग का शेड्यूल जारी, काउंसलिंग के पहले राउण्ड की आवेदन प्रक्रिया 27  से | NEET UG 2021: State counseling schedule released, application process | Patrika News

NEET UG 2021:: स्टेट काउंसलिंग का शेड्यूल जारी, काउंसलिंग के पहले राउण्ड की आवेदन प्रक्रिया 27  से

locationकोटाPublished: Jan 14, 2022 09:54:21 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी 2021 के लिए गुरुवार को मेडिकल काउंसलिंग कमेटी द्वारा देश के ऑल इंडिया कोटे की सीटों व अन्य मेडिकल कोर्सेज में प्रवेश के लिए काउंसलिंग का शेड्यूल जारी करने के बाद शुक्रवार को स्टेट काउंसलिंग का शेड्यूल भी जारी कर दिया गया।

NEET UG 2021:: स्टेट काउंसलिंग का शेड्यूल जारी, काउंसलिंग के पहले राउण्ड की आवेदन प्रक्रिया 27  से

NEET UG 2021:: स्टेट काउंसलिंग का शेड्यूल जारी, काउंसलिंग के पहले राउण्ड की आवेदन प्रक्रिया 27  से

कोटा. देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी 2021 के लिए गुरुवार को मेडिकल काउंसलिंग कमेटी द्वारा देश के ऑल इंडिया कोटे की सीटों व अन्य मेडिकल कोर्सेज में प्रवेश के लिए काउंसलिंग का शेड्यूल जारी करने के बाद शुक्रवार को स्टेट काउंसलिंग का शेड्यूल भी जारी कर दिया गया।
स्टेट कोटे की एमबीबीएस प्रथम वर्ष व अन्य समकक्ष कोर्सेज में प्रथम वर्ष के लिए काउंसलिंग 27 जनवरी से शुरू होकर चार चरणों में 20 मार्च तक प्रस्तावित है। काउंसलिंग के पहले राउण्ड की आवेदन प्रक्रिया 27 जनवरी से शुरू होकर अलॉटमेंट तक की प्रक्रिया 31 जनवरी तक चलेगी। इसके बाद 7 फ रवरी तक ज्वाइनिंग देनी होगी। इसके बाद दूसरे चरण की प्रक्रिया 15 से 18 फ रवरी तक चलेगी।
अलॉटमेंट के बाद ज्वाइनिंग की अंतिम तिथि 24 फ रवरी होगी। इसके बाद मॉपअप राउण्ड 7 से 10 मार्च तक होगा। मॉपअप राउण्ड के आधार पर ज्वाइनिंग की अंतिम तिथि 15 मार्च होगी। अंतिम राउण्ड के रूप में ऑल इंडिया कोटा, सेन्ट्रल व डीम्ड यूनिवर्सिटीए ईएसआईसी, एम्स, जिपमेर पुड्डुचेरी, कराइकल इसमें वरीयता के आधार पर दस गुना विद्यार्थियों को काउंसलिंग में शामिल किया जाएगा। इस आधार पर ज्वाइनिंग की अंतिम तिथि 20 मार्च 2022 होगी।
यह भी पढ़े: https://www.patrika.com/kota-news/15-90-lakhs-withdrawn-from-the-bank-account-of-the-deceased-7275886/

इधर, काउंसलिंग के प्रत्येक राउंट में सीट वेरिफि केशन करेंगे मेडिकल संस्थान

मेडिकल काउंसलिंग कमेटी नई दिल्ली की ओर से ऑल इंडिया 15 प्रतिशत कोटा एमबीबीएस, बीडीएस, बीएससी नर्सिंग काउंसलिंग केतहत प्रत्येक काउंसलिंग राउंड प्रारंभ होने से पूर्व सीट मैट्रिक्स को मेडिकल संस्थान वेरीफ ाई करेंगे। सीट मैट्रिक्स वेरिफि केशन की प्रक्रिया को काउंसलिंग शेड्यूल में पहली बार स्थान दिया है। वर्ष 2021 से पूर्व के काउंसलिंग शेड्यूल को देखा जाए तो किसी भी काउंसलिंग शेड्यूल में सीट मैट्रिक्स वेरिफि केशन बाय इंस्टीट्यूशंस का कोई कॉलम अलग से जारी नहीं किया गया।
पहली बार काउंसलिंग शेड्यूल में सीट मैट्रिक्स वेरिफि केशन बाय इंस्टीट्यूशंस का कॉलम जारी किया गया है। एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि 19 जनवरी को प्रथम राउंड प्रारंभ होने से पूर्व 17, 18 जनवरी को, राउंड-2 के 9 फ रवरी को आरंभ होने से पूर्व 7 व 8 फरवरी को, मापअप राउंड के 2 मार्च से प्रारंभ होने से पूर्व यह प्रक्रिया 28 फ रवरी से 1 मार्च के मध्य सीट मैट्रिक्स वेरिफिकेशन होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो