script

NEET परीक्षा से पहले NTA ने परीक्षा केंद्रों में किए ये बदलाव !

locationकोटाPublished: May 02, 2019 06:28:27 pm

Submitted by:

Suraksha Rajora

राजस्थान में जयपुर व जोधपुर में सात परीक्षा केन्द्रों में बदलाव.. 5 मई को आयोजित होगी Medical प्रवेश परीक्षा नीट…

neet ug exam 2019 nta changes exam centre Medical admission test will

कोटा. देश के मेडिकल काॅलेजों में एमबीबीएस/बीडीएस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट 5 मई, रविवार को आयोजित होने जा रही है। परीक्षा दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक पेपर पेन मोड में होगी। परीक्षा से तीन दिन पहले NTA ने कुछ परीक्षा केन्द्रों में बदलाव किया है, जिसकी सूचना गुरूवार शाम को एनटीए की वेबसाइट पर जारी की गई।
सूचना के अनुसार 6 मई को होने वाले lok sabha Election के चलते परीक्षा केन्द्रों को परिवर्तित या फिर उनके पते में संशोधन किया है। इसमें राजस्थान में जयपुर व जोधपुर के सात परीक्षा केन्द्र शामिल है। पूरे देश में 86 परीक्षा केन्द्रों में बदलाव हुआ है। विद्यार्थियों को चाहिए कि वे अपने एडमिट कार्ड को पुनः डाउनलोड करें और यदि उनके परीक्षा केन्द्र में बदलाव हुआ है तो उसी के अनुरूप अपने नए परीक्षा केन्द्र पर समयानुसार रिपोर्ट करें। यदि परीक्षा केन्द्र में बदलाव नहीं हुआ है तो पुराने admit card से परीक्षा देने जा सकते हैं।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट पारिजात मिश्रा ने बताया कि स्टूडेंट्स को अपने साथ प्रवेश पत्र लेकर जाना होगा। प्रवेश पत्र पर स्टूडेंट को वही फोटो चस्पा करना है जो उसने आवेदन करते समय इस्तेमाल किया था। यही नहीं इसी फोटो की एक प्रति को अपने साथ परीक्षा के समय भी लेकर जाना है, जो कि अटेंडेंस शीट पर परीक्षा हाल में चिपकवाया जाएगा।

इसके अलावा स्टूडेंट्स को अपनी ओरिजनल फोटो आईडी भी लेकर जानी होगी। जोकि पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, पासपोर्ट व आधार कार्ड में से कोई भी एक हो सकता है। शारीरिक रूप से अक्षम स्टूडेंट्स को विकलांगता प्रमाण पत्र लेकर जाना होगा। परीक्षा केन्द्र परीक्षा शुरू होने से दो घंटे पूर्व खुल जाएंगे। दोपहर 1ः30 बजे बाद किसी भी स्टूडेंट को केन्द्र पर प्रवेश नहीं मिलेगा।
बेहतर होगा कि विद्यार्थी परीक्षा से एक दिन पूर्व ही परीक्षा केन्द्र को देखकर आ जाएं। मिश्रा ने बताया कि विद्यार्थी एवं अभिभावक सोशल मीडिया पर प्रसारित फेक न्यूज पर ध्यान नहीं दें और ना ही उसे किसी को अगे्रषित करें। परीक्षा शुरू होने तक अभिभावक परीक्षा केन्द्र के बाहर ही रहें।

ड्रेस कोड का पालन करना होगा
नीट परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को विशेष ड्रेस कोड का पालन करना होगा। हल्के रंग के कपड़े जैसे छात्र आधी आस्तीन तथा गोल गले की टीशर्ट व ट्राउजर, वहीं छात्राएं सलवार कमीज व लेगिंग भी पहन सकती हैं। यदि कोई स्टूडेंट परंपरागत या सांस्कृतिक पोशाक में आते हैं तो उन्हें परीक्षा केन्द्र पर एक घंटे पहले यानी दोपहर 12ः30 तक रिपोर्टिंग करनी होगी।
इसके अलावा स्टूडेंट्स को कम एड़ी के स्लीपर्स व सैंडल पहनने की अनुमति होगी। जूते पहनकर आने वाले स्टूडेंट्स को परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। छात्राएं नोसपिन, ईयररिंग्स, चूड़ियां व अन्य तरह के कोई आभूषण पहनकर न जाएं। बालों में भी बड़ी क्लिप्स या क्लचर नहीं लगाएं।

अत्यंत संवेदनशील मेटल डिटेक्टर से होगी जांच
परीक्षा केन्द्रों पर प्रवेश से पूर्व स्टूडेंट्स को गहन जांच प्रक्रिया से गुजरना होगा। अत्यंत संवेदनशील मेटल डिटेक्टरों की मदद से स्टूडेंट्स की जांच की जाएगी। इसलिए विद्यार्थी किसी तरह का स्टडी मैटेरियल, ज्योमेट्री बाॅक्स, कागज की पर्चियां, प्लास्टिक पाउच, कैलकुलेटर, पेन, स्केल, राइटिंग पैड, पेन ड्राइव, इरेजर, इरेजर, लाॅग टेबल, इलेक्ट्रोनिक पैन, स्कैनर, मोबाइल, ब्लूटुथ, इयरफोन, पेजर, हैल्थ बैंड, गाॅगल्स, कलाई घड़ी, कंगन व अन्य कोई भी आभूषण लेकर जाने पर मनाही है। ऐसे विद्यार्थी को मधुमेह से पीड़ित हैं, सिर्फ उन्हें खाने की कोई वस्तु एवं बोतल में पानी लेकर जाने की अनुमति होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो