नीट यूजी 12 सितम्बर को : आधे घंटे पहले केन्द्र पर प्रवेश बंद हो जाएगा

दोपहर 2 से शाम 5 बजे के मध्य पेन पेपर मोड पर होगी परीक्षा

करीब 16 लाख अभ्यर्थी होंगे शामिल

By: shailendra tiwari

Published: 10 Sep 2021, 06:41 PM IST

कोटा. देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी-2021 का आयोजन 12 सितम्बर को पेन पेपर मोड पर दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक होगा। 202 शहरों में आयोजित इस परीक्षा में देश-विदेश से लगभग 16 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे।


एनटीए के सिटी कॉर्डिनेटर प्रदीप सिंह गौड़ ने बताया कि कोटा में 56 केन्द्रों पर यह परीक्षा होगी। इसमें 21 हजार अभ्यर्थी शामिल होंगे। परीक्षा को लेकर एनटीए इस बार सख्त है। अभ्यर्थियों को केन्द्र पर परीक्षा के आधे घंटे पहले पहुंचना होगा। दोपहर डेढ़ बजे प्रवेश बंद कर दिया जाएगा। विद्यार्थी एडमिट कार्ड पर प्रवेश परीक्षा से संबंधित दिए गए सभी निर्देश पढ़ लें। उसमें दर्शाए गए समय के अनुसार ही आना है। इस बार एडमिट कार्ड में ही सेंटर लॉकेशन दी गई है। उसे देखकर तय समय पर पहुंचना होगा।

नेशनल मेडिकल कमीशन नई दिल्ली की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, देश के सरकारी व गैर सरकारी 554 मेडिकल संस्थानों में एमबीबीएस पाठ्यक्रम की कुल 8375 सीटें उपलब्ध हैं। इन सभी सीटों पर प्रवेश नीट यूजी के आधार पर दिया जाएगा। इसके अलावा नीट यूजी के आधार पर आयुष पाठ्यक्रमों की अंडर ग्रेजुएट सीटों, नर्सिंग काउंसिल ऑफ इंडिया से संबद्ध कई नर्सिंग संस्थानों की बीएससी-नर्सिंग सीटों पर भी प्रवेश दिया जाता है।


तीसरी आंख से रहेगी नजर

प्रत्येक केन्द्र पर सीसीटीवी कैमेरे लगाए गए हैं। इन्हें दिल्ली से जोड़ा गया है। एनटीए के अधिकारी दिल्ली से बैठकर परीक्षा को लेकर पूरी तरह से नजर रखेंगे। केन्द्र की वीडियोग्राफी होगी। प्रत्येक अभ्यर्थी की मेटल डिटेक्टर से जांच होगी। प्रत्येक केन्द्र पर सुरक्षा की दृष्टि से एक सब इंस्पेक्टर व चार कांस्टेबल तैनात रहेंगे। केन्द्र पर आब्र्जवर व फ्लाइंग टीमें रहेंगी।


ओएमआर शीट का पैटर्न बदला

इस वर्ष 2021 में परीक्षा पैटर्न बदले जाने के कारण ओएमआर शीट का पैटर्न भी बदल गया है। बदले हुए ओएमआर शीट को फि लअप करने के लिए एजेंसी द्वारा स्पेशल निर्देश जारी कर दिए हैं। विद्यार्थी उनको फ ॉलो करें। पेपर को दो भागों में बांटा गया है। ए-सेशन के प्रत्येक भाग में 35-35 सवाल रहेंगे। बी-सेक्शन में सिर्फ 15 सवाल रहेंगे। अभ्यर्थियों को सिर्फ 10 सवाल ही करने होंगे। यदि अभ्यर्थी ज्यादा सवाल करता है तो भी पहले दस सवालों को माना जाएगा।


इन निर्देशों का करना होगा पालन

- अभ्यर्थियों को सादे कपड़ों में ही आना है।
- मोटे-बटन के कपड़ों व सोल के जूतों को पहनकर आना मना किया गया।

- किसी भी प्रकार का डिवाइस ले जाने की अनुमति नहीं होगी।
- उन्हें फोटो आईडी, एडमिट कार्ड व डिक्लेरेशन फार्म, पारदर्शी पानी की बोतल, सेनेटाइजर साथ लेकर आना होगा।

- एन-95 मास्क परीक्षा केन्द्र पर ही मिलेगा।
- केन्द्र में प्रवेश से पहले अभ्यर्थी का थर्मोगन से बॉडी-टेंपरेचर मापा जाएगा। बॉडी टेंपरेचर कोविड मानकों से अधिक मिलने पर उसे आइसोलेशन रूम में परीक्षा देनी होगी।

Show More
shailendra tiwari Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned