अधिकारियों की लापरवाही, अब बढ़ गई मुसीबत...

अधिकारियों की लापरवाही, अब बढ़ गई मुसीबत...
water filter plant, bhainsroadgarh, rawatbhata

Anil Sharma | Publish: Aug, 13 2019 10:30:30 AM (IST) Kota, Kota, Rajasthan, India

Big News : एक के बाद एक की तर्ज पर करानी थी फिल्टर की मरम्मत...जल्दबाजी में एक साथ दो फिल्टरों में करा दिया कार्य शुरू, अब पड़ेगा भुगतना....

रावतभाटा. क्षेत्र की पेयजल आपूर्ति में गंदा पानी पहुंचने की शिकायत पर उसमें सुधार के लिए जलदाय विभाग ने करीब 22 लाख रुपए स्वीकृत कराए। इसके तहत भैंसरोडग़ढ़ उपलागढ़ फिल्टर प्लांट में लगे तीनों फिल्टर की मरम्मत एक के बाद एक की तर्ज पर की जानी थी। लेकिन जल्दबाजी में एक साथ दो फिल्टरों का मरम्मत कार्य शुरू करवा दिया, उस पर बारिश ने आग में घी का काम किया। कार्य प्रभावित होने के साथ ही समय भी लग रहा है। शहर के लोग अशुद्ध पेयजल पीने को मजबूर है। जलदाय विभाग के अधिकारियों का कहना है कि उपलागढ़ फिल्टर प्लांट में लगे मिडिया फिल्टर करीब 15 साल पुराने हैं। आए दिन घरों में अशुद्ध पानी सप्लाई की शिकायतें मिल रही थी। इसके तहत 150 मीटर लम्बी राइजिंग लाइन व 350 मीटर पेयजल आपूर्ति लाइन लगवाई जाएगी।

एक हजार कनेक्शन
उक्त फिल्टर प्लांट के जरिए करीब एक हजार कनेक्शन धारक उपभोक्ताओं को सप्लाई दी जाती है। जिसकी आबादी करीब 10 हजार है। गांधी चौक निवासी नरेश मराठा ने बताया कि घरों में गंदे पानी की सप्लाई करीब एक माह से दी जा रही है। शकील मोहम्मद ने कहा कि पानी पीना तो दूर अन्य कार्य के लिए भी उपयुक्त नहीं है। यही बात देवेन्द्र जयवाल व माली मोहल्ला निवासी शबीर मोहम्मद ने कही। गंदे पानी की सप्लाई को लेकर कई बार जलदाय विभाग के अधिकारियों को अवगत कराया, लेकिन सुनवाई नहीं हुई।

रखे-रखे जंग खा गया
पेयजल को शुद्ध करने के लिए विभाग की ओर से वर्ष 2016 में प्रेशर फिल्टर चितौडगढ़ जिले से मंगवाया था। तकनीकी कर्मचारियों की सहायता से उसे प्लांट में लगवा भी दिया, लेकिन पानी में मिट्टी ज्यादा होने पर काम करना बंद कर देता है। वर्तमान में खराब पड़ा है। अब यह प्रेशर फिल्टर रखे-रखे जंग खा गया है।

10 जोन में बांटा
एक हजार कनेक्शन धारकों को पेयजल की सप्लाई दी जाती है। जिसे 10 जोन में बांटा गया है। डेढ़ से दो घंटे प्रतिदिन सप्लाई होती है। अलसुबह 3 से 5 बजे नार का बाढ़़ा, सुबह 5 से 6 .30 बजे भाटियों की गली, सुबह 6 .30 से 8 बजे तक बड़ा मन्दिर, सुबह 8 से 9.30 बजे गांधी चौक व नाई मोहल्ला, सुबह 9.30 से 11 बजे तक मस्जिद मोहल्ला, सुबह 11 से दोपहर 12.30 बजे तक रामद्वारा, 12.30 से दोपहर 2.30 बजे तक थाना क्षेत्र, 2.30 से 4 बजे तक पंचायत समिति क्षेत्र, 4 से 5 बजे नहर मोहल्ला, 5 से 6 बजे रैगर मोहल्ला, सुबह 6 से 7.30 बजे माली मोहल्ला व सुबह 7.30 से सुबह 9.30 बजे तक माली मोहल्ला में पेयजल की सप्लाई दी जाती है।

पीलिया व टाइफाइड की रहती है संभावना
ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. जीजे परमार ने बताया कि यदि पानी गंदा व दूषित है तो यह स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है। लगातार गंदा पानी पीने से उल्टी व दस्त हो जाते हैं। इसके अलावा पीलिया व टाइफाइड रोग की चपेट में भी आने की संभावना रहती है। पेट संबंधी रोग हो जाते हैं। आंतों में कीड़े पड़ जाते हैं।
& भैसरोडगढ़ उपलागढ़ फिल्टर प्लांट मेंं मिडिया फिल्टर की मरम्मत का कार्य एक माह से चल रहा है। मरम्मत कार्य जल्द से जल्द खत्म हो जाएगा। इसके बाद आमजन को शुद्ध पानी मिलना शुरू हो जाएगा।
महावीर मीणा, एईएन, जलदाय विभाग, रावतभाटा

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned