पशुपति नाथ नहीं जा सकते तो यहां आइए , एक दो नहीं मिलेंगे 525 शिवलिंग

Mahashivratri Special एक दो नहीं बल्कि 525 शिवलिंग

Suraksha Rajora

February, 2105:43 PM

कोटा . फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि शुक्रवार, 21 फरवरी को महाशिवरात्रि का महापर्व मनाया जाएगा। महाशिवरात्रि पर देश भर में भोले नाथ की पूजा अर्चना होगी, जिसकी तैयारी भी जोरों पर है। कोटा में भी एक मंदिर ऐसा भी हैं जहां जाने से एक ही बार में पांच सौ से ज्यादा शिवलिंग के दर्शन हो जाते हैं। चौंकिए मत नेपाल के पशुपतिनाथ की तरह ही यहां एक अनोखा मंदिर है। जहां एक दो नहीं बल्कि 525 शिवलिंग एक ही परिसर में मौजूद हैं।

हम बात कर रहे हैं राजस्थान के कोटा में स्थित शिवपुरी धाम की। इस मंदिर में मुख्य शिवलिंग बेहद विशाल है। यह शिवलिंग करीब 11 फीट का है। इसका वजन 14 टन के आस पास है।

कहा जाता है कि इस मंदिर की स्थापना के लिए देश के अलग अलग तीर्थों और नदियों का जल लाया गया था। इसके बाद इसकी स्थापना में उनका प्रयोग किया गया था।

इस मंदिर की स्थापना के पीछे एक कहानी भी प्रचलित है। कहा जाता है कि एक साधु रामपुरी महाराज एकबार नेपाल के पशुपति नाथ मंदिर गए थे। वहां उन्होंने मंदिर देखकर प्रेरणा ली और उसी तरह का मंदिर स्थापित करने का प्रण भी लिया।

कहा जाता है कि यहां पूजा करने से मनवांछित फल की प्राप्ति होती है। मंदिर में एक काल भैरव का मंदिर भी है और एक सरोवर भी। इसी सरोवर के पवित्र जल से भोलेनाथ का अभिषेक होता है। महाशिवरात्रि के दिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु यहां आते हैं।

Show More
Suraksha Rajora Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned