scriptरोडवेज बसों में हुआ धमाल तो बन जाएगी ‘पिक्चर’ | New technology installed in rajasthan roadways | Patrika News

रोडवेज बसों में हुआ धमाल तो बन जाएगी ‘पिक्चर’

locationकोटाPublished: Mar 18, 2019 10:36:00 pm

Submitted by:

Rajesh Tripathi

दो डेमो मशीनें पहुंची चित्तौड़ आगार, परिचालक ले रहे प्रशिक्षण
 

kota news

रोडवेज बसों में हुआ धमाल तो बन जाएगी ‘पिक्चर’

टच स्क्रीन कैमरा लगी मशीनों से कटेंगे टिकट, मुख्यालय से होगी मॉनिटरिंग

रावतभाटा. राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की बसों में अब टच स्क्रीन वाली एंड्रॉयड ईटीआईएम मशीनों से टिकट मिलेंगे। बस में होने वाली गतिविधि की वीडियोग्राफ ी भी की जा सकेगी। डेमो के लिए चित्तौड़ आगार को दो मशीनें दी गई हैं। परिचालकों को कंपनी का एक कर्मचारी प्रशिक्षण दे रहा है। इस मशीन से रोडवेज बस में कभी धमाल या विवाद होने पर परिचालक फोटो और वीडियो बना सकेंगे।
चित्तौड़ आगार में इसी माह से टच स्क्रीन एंड्रॉयड मशीन से यात्रियों को टिकट कार्य शुरू किया जाएगा। अभी मशीनों से ट्रायल किया जा रहा है। इन मशीनों से आगार के परिचालकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। निगम ने बढ़ते घाटे और भ्रष्टाचार को रोकने के लिए वर्ष 2013 में ईटीआईएम मशीनें सभी आगार को उपलब्ध कराई गई थी, लेकिन इनके मशीनों के लगातार खराब होने से डायरी से भी टिकट काटने पड़ रहे थे। चित्तौड़ डिपो की हालात तो यह कि कुल 141 ईटीआईएम मशीनें हैं जिसमें मात्र 81 मशीनें चालू हैं। कई की बैटरियां खराब हो चुकी हैं। जानकारी के अनुसार नई मशीन में कैमरा होने से बस में किसी भी प्रकार का विवाद होने पर परिचालक वीडियो बना सकेंगे और फोटो खींच सकेंगे। साथ ही उडऩदस्ता आने पर भी वीडियो रिकॉर्डिंग बनाई जाएगी।
यातायात प्रबंधक निरंजन शर्मा ने बताया कि रियायती दर वाले यात्री का कार्ड जैसे ही इस मशीन में अपलोड किया जाएगा तो उसके नम्बर सेव हो जाएंगे। इस मशीन से उडऩदस्ता सीधे देख सकेगा कि रियायती दर, महिला व अन्य किस प्रकार के टिकट कटे हैं। इस मशीन से सीधी मॉनिटरिंग मुख्यालय से की जाागी। बैटरी बेकअप भी बेहतर है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो