अक्सर सड़क मार्ग से लम्बे सफर पर जाते हैं या जाने की सोच रहे हैं तो यह खबर जरूर पढ़ लें, 'सुखद' रहेगी 'यात्रा'

अक्सर सड़क मार्ग से लम्बे सफर पर जाते हैं या जाने की सोच रहे हैं तो यह खबर जरूर पढ़ लें, 'सुखद' रहेगी 'यात्रा'

Rajesh Tripathi | Updated: 21 Apr 2019, 06:07:37 PM (IST) Kota, Kota, Rajasthan, India

मोबाइल एप के जरिए सफर की मुश्किलें दूर करने में जुटा एनएचएआई,, एप से मंगा सकते हैं क्रेन, एंबुलेंस और पुलिस की मदद

 

 


कोटा.अनजान रास्तों पर लंबे सफर की मुश्किलें अब बीते दौर की बात होगी। पूरे सफर का प्लान पहले ही बना सकें, इसलिए टोल प्लाजा और उस पर लगने वाले कर समेत पेट्रोल पंपों और आरामगाहों की जानकारी घर से निकलने से पहले ही मिल जाएगी। मोबाइल एप 'सुखद यात्रा' के जरिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) सफर को आसान और सहूलियत भरा बनाने में जुटा है।
कई मर्तबा ऐसे मौके आते हैं कि अचानक लंबे सफर के लिए निकलना पड़ता है। हालांकि रास्ते की जानकारी देने के लिए तमाम नेविगेशन एप इंटरनेट की दुनिया में मौजूद हैं, लेकिन इनमें से अधिकारिक एक भी नहीं। इन पर मुहैया सूचनाओं के चक्कर में लंबा भटकना भी पड़ जाता है। इस मुश्किल को खत्म करने के लिए ही एनएचएआई ने सुखद यात्रा मोबाइल एप तैयार किया है। जिसमें देश के पूरे सड़क मार्गों का जाल समाया हुआ है। जिस हाइवे पर चल रहे हैं उसमें कहां और कितनी मुश्किलें हैं, कहां तीव्र मोड़ों पर रफ्तार कम रखनी है और कहां फर्राटा भर सकते हैं इसकी पूरी जानकारी इसमें है।

टोल पर इंतजार खत्म
टोल प्लाजाओं पर लगने वाली लंबी कतारों के कारण कई मर्तबा मुसाफिर लेट हो जाते हैं। इस मुश्किल को खत्म करने के लिए टोल प्लाजाओं, उन पर लगने वाले टैक्स और क्लीयरेंस टाइम की जानकारी इस एप से मिल जाएगी। कई मर्तबा फास्ट टैग का बेलेंस बीच सफर में खत्म हो जाता है। इस एप के जरिए उसे रीचार्ज करने या खरीदने की सुविधा भी है। टोल कंपनी और ठेकेदार से लेकर एनएचएआई के अधिकारियों तक के मोबाइल और लेंडलाइन नंबर भी यहां मुहैया कराए गए हैं।

शिकायत और सुविधा
इन सबके बावजूद समस्या न सुलझने पर सुखद यात्रा एप यात्रियों को ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराने का विकल्प भी देता है। यह शिकायत सीधे प्राधिकरण के आला अफसरों तक पहुंचेगी औरउसे तत्काल ट्रेस कर समाधान भी किया जाएगा। रास्ते में गाड़ी खराब होने पर क्रेन, दुर्घटना होने पर पुलिस और एंबुलेंस मंगाने के साथ ही एनएच से मदद मंगाने के लिए इमरजेंसी कॉलिंग की भी सुविधा भी मौजूद है। एप के जरिए सड़क खराब होने की शिकायत भी दर्ज कराई जा सकती है। जिसकी मॉनीटरिंग सीधे एनएचएआई मुख्यालय करेगा।

पूरे प्रोजेक्ट की जानकारी

सुखद यात्रा एप पर एटीएम, रेस्टोरेंट, पेट्रोलपंप, हॉस्पिटल, पुलिस स्टेशन, टैक्स नाकों और शौचालयों तक की जानकारी मुहैया कराने के साथ एनएचएआई नए सड़क मार्गों के निर्माण की प्रगति, प्रोजेक्ट की बेसिल और क्लीयरेंस डिटेल के साथ साथ कॉमर्सियल ऑपरेशन की जानकारी भी दे रहा है

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned