सफाई की निगरानी के लिए सभी 65 वार्डों में लगाए प्रभारी अधिकारी

सफाई की निगरानी के लिए सभी 65 वार्डों में लगाए प्रभारी अधिकारी

Shailendra Tiwari | Publish: Sep, 12 2018 02:56:01 PM (IST) Kota, Rajasthan, India

आयुक्त और तीनों उपायुक्त खुद करेंगे निगरानी

कोटा. मुख्यमंत्री की गौरव यात्रा कोटा में प्रवेश करने से पहले नगर निगम शहर को चकाचक करने की तैयारी में है, ताकि सीएम को कचरा और गंदगी नहीं दिखे। जिस राह से वे गुजरेंगी वहां की सड़कों के गड्ढे भी आनन-फानन में भर दिए जाएंगे ताकि मुख्यमंत्री को कोटा में अच्छा दिखे। कोटा संभाग में गौरव यात्रा 14 से 17 सितम्बर तक रहेगी। गौरव यात्रा के मद्देनजर शहर की सफ ाई व्यवस्था को और अधिक सुचारू बनाने व सार्वजनिक स्थानों पर मवेशियों की रोकथाम के लिए विशेष एक्शन प्लान तैयार किया गया है। निगम आयुक्त जुगल किशोर मीना ने मंगलवार को शहर के सभी 65 वार्डों के लिए 65 प्रभारी अधिकारी नियुक्त कर दिए हैं। इनमें कनिष्ठ अभियंता, जेटीए, सभी स्वास्थ्य अधिकारी, सीएसआई व सेक्टर इंचार्ज को लगाया गया है। तीनों जोन के उपायुक्त व खुद आयुक्त इनके कार्यों की मॉनिटर्रिंग करेंगे।


दो पारी में वार्ड में घूमेंगे, देखेंगे सफाई
वार्डों के 65 प्रभारी अपने-अपने निर्धारित वार्डों में दिन में दो बार सुबह 7 से 9 व शाम को 4 से 6 बजे तक भ्रमण करेंगे और निर्देशानुसार कार्रवाई करेंगे। आयुक्त ने बताया कि सभी प्रभारी अधिकारियों द्वारा अपने-अपने वार्ड क्षेत्रों में लगे स्थाई व संविदा के सफ ाई कर्मियों की उपस्थिति की जांच करेंगे। वार्ड में लगे सफ ाई के संसाधनों ट्रैक्टर-ट्रॉली, टिपर, जेसीबी, डम्पर पर निगरानी रखेंगे। सभी प्रभारी अधिकारी अपने-अपने वार्डों में तय समय पर घर-घर से कचरा संग्रहण किए जाने व कचरा प्वाइंटों से कचरा उठाव की निगरानी भी करेंंगे।

छात्र संघ चुनाव नतीजे :छात्र संघ के दंगल में एबीवीपी का मगंल...

पशुपालकों को देंगे नोटिस
आयुक्त ने बताया कि सभी प्रभारी अधिकारी अपने-अपने वार्ड क्षेत्रों में बाडे बनाकर रह रहे पशुपालकों को नोटिस देकर सावचेत करेंगे कि वो अपने मवेशियों को अपने बाड़े में ही बांध कर रखें। यदि मवेशी सार्वजनिक स्थान पर पाए गए तो उनके विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी। आयुक्त ने बताया कि इसके साथ ही प्रभारी अधिकारियों ने अपने-अपने क्षेत्रों में सड़कों की स्थिति का निरीक्षण किया जाएगा। कहीं भी टूट-फूट होगी उसकी रिपोर्ट प्रस्तुत की जाएगी। स्ट्रीट लाइट निरीक्षण के लिए 28 कर्मचारी शहर में रात के समय रोशनी व्यवस्था को समुचित बनाए रखनेे के लिए 28 कर्मचारियों को रात्रि के समय स्ट्रीट लाइट के निरीक्षण के लिए लगाया गया है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned