scriptकोटा की इस ग्राम पंचायत ने नहीं लगाया एक भी वार्ड में डस्टबिन, जानिये क्यों… | No dustbin is require here? | Patrika News

कोटा की इस ग्राम पंचायत ने नहीं लगाया एक भी वार्ड में डस्टबिन, जानिये क्यों…

locationकोटाPublished: May 12, 2019 12:26:22 am

Submitted by:

Dhitendra Kumar

स्वच्छ भारत मिशन के चौतरफा हल्ले और ओडीएफ के ढोल बजने के बावजूद कोटा जिले के सुल्तानपुर कस्बे में सफाई व्यवस्था इन दिनों चौपट है।

kota

कोटा की इस ग्राम पंचायत ने नहीं लगाया एक भी वार्ड में डस्टबिन, जानिये क्यों…

कोटा.

स्वच्छ भारत मिशन के चौतरफा हल्ले और ओडीएफ के ढोल बजने के बावजूद कोटा जिले के सुल्तानपुर कस्बे में सफाई व्यवस्था इन दिनों चौपट है। जगह-जगह मुख्य मार्गों पर रेवडिय़ों के ढेर के साथ अब धार्मिक स्थलों के बाहर भी लगे गंदगी के ढेर सफाई व्यवस्था की पोल रहे हैं। नालियां टूटी हुई हैं तथा इनकी भी सफाई नहीं होने से गंदा पानी आम रास्ते पर बह रहा है। गंदगी के ढेर के कारण लोगों को नाक बंद कर गुजरना पड़ता है। कस्बे के वार्डों में कचरपात्र भी नहीं हैं। हालत यह है कि कस्बे की सारी गंदगी व कचरे को हाट चौक में डाला जाता है।
एक भी जगह नहीं कचरापात्र
कस्बेवासी शंकर गुर्जर व पूर्व उपसरपंच विनीत शर्मा ने बताया कि कस्बे में पूर्व में कुछ स्थानों पर कचरापात्र रखे हुए थे जिनके क्षतिग्रस्त होने के बाद अभी तक नए कचरापात्र नहीं रखवाए गए। ऐसे में 25 वार्डो वाले कस्बे में एक भी जगह कचरापात्र नहीं होने से जगह-जगह आम रास्तों पर गदंगी के ढेर लगे हुए हैं। ऐसे में आमजन को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है।
पैसा ही नहीं है
मामले में सरपंच मांगीलाल का कहना है कि कचरापात्र टूट गए थे। बजट के अभाव में नए कचरापात्र नहीं आ पा रहे हैं। आचार संहिता के बाद नई स्वीकृति जारी कर कचरापात्र रखवा दिए जाएंगे। सफाई व्यवस्था के लिए सभी सफाई कर्मचारियों को पाबंद किया हुआ है।
चल रहा है सौन्दर्यीकरण कार्य
हाट चौक में करीब 40 लाख रुपए की लागत से मनरेगा योजना में सौन्दर्यीकरण कार्य चल रहा है। यह कार्य 75 प्रतिशत तो पूर्ण हो गया। यहां प्रत्येक गुरुवार को साप्ताहिक हाट लगने के बावजूद कस्बे की सारी गंदगी यहीं डाली जाती है। इसके चलते स्वच्छता अभियान की खुलेआम धज्जियां उड़ रही हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो