बाघिन एमटी-4 के इलाज के लिए एक्सपर्ट़्स की सलाह

कोटा. मुकुन्दरा हिल्स टाइगर रिजर्व में मंगलवार को भी बाघ एमटी-1 के मूवमेंट के साक्ष्य नहीं मिले हैं। यह गत 28 दिन से नजर नहीं आ रहा है।दूसरी ओर बाघिन की बाघिन एमटी-4 की स्थिति में विशेष सुधार नहीं आ रहा है। इसका पैर इलाज के पांच दिन बाद भी पूरी तरह से ठीक नहीं हो पाया है

By: Hemant Sharma

Published: 16 Sep 2020, 11:26 AM IST

कोटा. मुकुन्दरा हिल्स टाइगर रिजर्व में मंगलवार को भी बाघ एमटी-1 के मूवमेंट के साक्ष्य नहीं मिले हैं। यह गत 28 दिन से नजर नहीं आ रहा है। विभाग के उपवन संरक्षक बीजो जोय के अनुसार बाघ की मॉनिटरिंग की जा रही है। इसके लिए अलग अलग जोन में टे्रकिंग के निर्देश दिए गए हैं।

उधर दूसरी ओर बाघिन की बाघिन एमटी-4 की स्थिति में विशेष सुधार नहीं आ रहा है। इसका पैर इलाज के पांच दिन बाद भी पूरी तरह से ठीक नहीं हो पाया है। विभाग स्वास्थ्य निगरानी के लिए विभाग के चिकित्सक तेजेन्द्र सिंह रियाड़ के नेतृत्व में विशेष टीम देखभाल कर रही है। बाघिन की देखभाल इस तरह से की जा रही है कि बाघिन को दखल महसूस न हो।

विभाग के चिकित्सक के अलावा की स्थिति को देखते हुए बाघिन के इलाज को लेकर बाइल्डलाइफ इन्स्टीट्यूट ऑफ इंडिया व भारतीय पशु अनुसंधान संस्थान इज्जतनगर बरेली के विशेषज्ञों से भी परामर्श लिया जा रहा है। इससे पहले मंगलवार को उपवन संरक्षक के साथ टाइगर रिजर्व के क्षेत्रीय निदेशक एसआर यादव ने भी क्षेत्र का निरीक्षण किया।

बीमारी गंभीरता से ले विभाग

इधर हमलोग संस्था के डॉ.सुधीर गुप्ता ने मुकुन्दरा हिल्स टाइगर रिजर्व में बाघिन एमटी-४ की बीमारी व बाघ का 28 दिन तक नजर नहीं आना चिंता का विषय है। विभाग को इसे गंभीरता से लेना चाहिए। डॉ सुधीर गुप्ता ने कहा है कि बाघिन के बारे में मिली जानकारी के अनुसार आशंका है कि उसे भी कहीं कोई संक्रमण तो नहीं है। क्षेत्र में ही बाघ एमटी-३ को भी संक्रमण हो गया था।

बाघिन को छोटे एनक्लोजर मंें रखने के पीछे दो कारण लगते हैं। एक तो विभाग को खुद बाघिन के स्वास्थ्य को लेकर शंकाएं हैं, दूसरा यह भी है कि इसके दहाडऩे व आसपास उपस्थिति से बाघ सामने आ आए, लेकिन अभी तक सकारात्मक परिणाम सामने नहीं आए हैं। दोनों ही बातें गंभीर है।

Hemant Sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned