script

अनदेखी देखो…! उलटे पांव लौट गया चंबल का पानी…

locationकोटाPublished: Jan 22, 2020 05:24:33 pm

Submitted by:

Rajesh Tripathi

थेगड़ा क्षेत्र के लोग 10 सालों से कर रहे नदी के पानी का इंतजार, कहीं लाइनें फूट गई तो कहीं दब गई, शिकायतें करते थक गए लोग

chambal.jpg
कोटा. चंबल किनारे बसे शहर की कई कॉलोनियों के बाशिंदों को ही चंबल का पानी नसीब नहीं हो रहा। थेगड़ा क्षेत्र के वाशिंदों का भी यही हाल है। ऐसा नहीं है कि यहां पानी पहुंचा नहीं, लेकिन जलदाय विभाग की लापरवाही के चलते पानी उलटे पांव लौट गया। इसके बाद से लोग एक दशक से नदी के पानी का इंतजार कर रहे हैं।
हो रहा है भूजल दोहन

थेगड़ा के लोग बोरिंग करवाकर पानी का दोहन कर रहे हैं। लोगों ने बताया कि क्षेत्र में जब पाइप लाइन डली थी तो उम्मीद थी कि चंबल का पानी मिलेगा, लेकिन यह उम्मीद कुछ ही दिन कायम रही। जलदाय विभाग, नगर विकास न्यास व सरकारी पोर्टल आदि पर पाइन लाइन सबंधी शिकायतें कर थक चुके। जबकि थेगड़ा से कुछ ही दूरी पर स्थित कॉलोनियों में चंबल का पानी मिल रहा है।
चुनावों में गजब खेल : सरपंच बनने के लिए पति-पत्नी, भाई
और भतीजा एक-दूसरे को देंगे टक्कर

पोर्टल पर कब कब शिकायत
3 जनवरी 2019

4 जनवरी 2019
15 फरवरी 2019

22 जुलाई 2018
22 नवम्बर 2016
स्कूल में तो हैण्डपम्प

थेगड़ा के माध्यमिक विद्यालय के बच्चों को हैंडपंप का पानी पीना पड़ रहा है। इस पानी की गुणवत्ता को लेकर कुछ नहीं कहा जा सकता। किसी भामाशाह ने स्कूल में आर-ओ व वाटर कूलर लगवाया था, लेकिन यह भी खराब हो गए।
यह है मामला

क्षेत्र में करीब 10 वर्ष पहले जलापूर्ति के लिए पाइपलाइन डलवाई थी। इससे जलापूर्ति भी शुरू कर दी गई थी। बाद में लाइन फूटी तो इसे बंद कर दिया। इसके बाद पानी आया ही नहीं। इस दौरान डिविजन भी बदल गया। फिलहाल यह क्षेत्र सकतपुरा स्थित मिनी अकेलगढ क्षेत्र स्थित कार्यालय जलदाय विभाग के डिविजन द्वितीय में है। विभाग की अनदेखी के चलते सीसी रोड होने से कई जगहों पर लाइन काफी नीचे दब गई। जो नजर आ रही थी, इसे लोग काट कर ले गए।
लोगों का यह कहना

लोग नगर विकास न्यास व जलदाय विभाग के डिविजनों में उलझकर रह गए। कई बार शिकायत की है। विभाग एक दूसरे पर टाल रहे हैं।

रूपनारायण यादव

8 से 10 साल पहले पानी के लिए पाइन लाइनें डल गई। इनमें कुछ दिन तक पानी आया, फिर बंद हो गया। ट्यूबवेल का पानी पीने को मजबूर है।
पुष्पा बाई

गांव के आसपास के क्षेत्रों में चंबल का पानी पहुंच चुका, हमारे क्षेत्र में पानी नहीं मिल रहा। स्कूले के बच्चों को हैंडपंप व ट्यूबवेल का पानी पीना पड़ रहा है।
बजरंग लाल


आस पास की सारी कॉलोनी में लगभग पानी पहुंच गया। महज 500 से 600 मीटर की लाइन डालने के चक्कर में थेगड़ा के लोग पानी से वंचित हो रहे हैं। क्षेत्र में सीवरेज लाइनों के डालने का कार्य पूरा होने को है। अगर अभी लाइन डाल दें तो दोबारा सड़क नहीं खोदनी पड़ेगी।
जिग्नेश शाह, पूर्व पार्षद

थेगड़ा क्षेत्र में जलापूर्ति के मामले को दिखवाया जाएगा। क्षेत्र में कितनी लाइन डली है, क्या समस्या है, इसे दिखवाकर समस्या का निराकरण करने के प्रयास करेंगे।

भारत भूषण मिगलानी, अधीशासी अभियंता, जलदाय विभाग

ट्रेंडिंग वीडियो