scriptअब देशभर में एमबीबीएस सीटों पर प्रवेश सिर्फ नीट से…. | Now admission in MBBS seats across the country is only through NEET . | Patrika News

अब देशभर में एमबीबीएस सीटों पर प्रवेश सिर्फ नीट से….

locationकोटाPublished: Oct 05, 2019 12:26:47 am

Submitted by:

Anil Sharma

2020 में एम्स एवं जिप्मेर मेडिकल प्रवेश परीक्षाएं होगी समाप्त….

kota

MBBS EXAM

कोटा. नेशनल मेडिकल कमीशन की स्थापना के साथ ही वर्ष 2020 में देश के सभी सरकारी एवं गैर सरकारी मेडिकल संस्थानों में एमबीबीएस सीटों पर प्रवेश के लिए एकमात्र परीक्षा नीट-2020 का आयोजन होगा। देश के 15 एम्स संस्थानों की 1205 एमबीबीएस सीटों के लिए आयोजित की जाने वाली एम्स- एमबीबीएस तथा पुडुचेरी एवं कराईकल कैंपस की कुल 200 एमबीबीएस सीटों के लिए आयोजित की जाने वाली जिप्मेर परीक्षाएं 2020 में आयोजित नहीं की जाएगी।कैरियर पॉइंट के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट देव शर्मा ने बताया कि विद्यार्थियों एवं अभिभावकों के लिए निश्चित तौर पर यह शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक दृष्टि से एक बड़ा कदम है। देव शर्मा ने बताया कि संपूर्ण देश में एक ही मेडिकल प्रवेश परीक्षा के आयोजन से विद्यार्थियों की शैक्षणिक योग्यता मापने मैं एकरूपता आएगी तथा अभिभावक विभिन्न परीक्षाओं के ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया तथा अलग-अलग परीक्षाओं के लिए अलग-अलग परीक्षा केंद्रों पर आने-जाने की दौड़ भाग से बचेंगे। निश्चित तौर पर समय एवं पैसे दोनों की बचत होगी।
क्या बदलेगा नीट-2020 का परीक्षा पैटर्न?
नेशनल मेडिकल कमीशन ने वर्ष-2020 में एकमात्र नीट के आयोजन का निर्णय तो ले लिया है किंतु क्या एम्स एवं जिप्मेर के परीक्षा पैटर्न के कुछ अंशों को नीट-2020 में शामिल कर नीट प्रवेश परीक्षा पैटर्न में कोई परिवर्तन किया जाएगा जो कि निश्चित तौर पर आवश्यक है। मोटे तौर पर देखा जाए तो एम्स में दो प्रकार के प्रश्न पूछें हैं,वस्तुनिष्ठ तथा असर्शन एवं रीजन। प्रश्नों की संख्या की दृष्टि से देखा जाए तो एम्स एवं जिप्मेर दोनों में ही 200 प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रश्नों की संख्या 180 होती है तथा परीक्षा अंतराल 3 घंटे का होता है। नीट का आयोजन अंग्रेजी हिंदी एवं उर्दू सहित कुल 11 भाषाओं में किया जाता है। देव शर्मा ने बताया कि निश्चित तौर पर सामंजस्य स्थापित करने के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को जोकि मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट का आयोजन करती है, नीट-2020 के आयोजन के लिए परीक्षा पैटर्न के बारे में निश्चित तौर पर सोचना होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो