script

अब रक्तदान करो और टीका लगाओ

locationकोटाPublished: Jun 12, 2021 12:11:42 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

एमबीएस अस्पताल के ब्लड बैंक में इन दिनों गर्मी, कोरोना व वैक्सीनेशन के कारण रक्त की कमी बनी हुई है। इस कारण थैलेसीमिया व अन्य जरूरतमंद मरीजों को रक्त उपलब्ध नहीं हो पा रहा है।

अब रक्तदान करो और टीका लगाओ

अब रक्तदान करो और टीका लगाओ

कोटा. एमबीएस अस्पताल के ब्लड बैंक में इन दिनों गर्मी, कोरोना व वैक्सीनेशन के कारण रक्त की कमी बनी हुई है। इस कारण थैलेसीमिया व अन्य जरूरतमंद मरीजों को रक्त उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। ऐसे में चिकित्सा विभाग व ब्लड बैंक ने अनूठी पहल की है। इसमें 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के युवा सरकारी ब्लड बैंक में रक्तदान करते हैं तो उन्हें प्राथमिकता से कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए युवाओं को ऑनलाइन स्लॉट बुक करवाने की जरूरत नहीं है। उन्हें सेशन साइट पर रक्तदान का प्रमाण पत्र दिखाने पर ऑफलाइन वैक्सीन लगाई जाएगी।
कोटा मेडिकल कॉलेज के ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन एवं इम्यूनोहेमेटोलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. एच.जी. मीणा ने बताया कि ब्लड बैंक में इन दिनों गर्मी व कोरोना के चलते युवा आगे नहीं आ रहे। इससे रक्त की कमी महसूस की जा रही है। थैलेसीमिया व अन्य जरूरतमंदों को ब्लड देने में परेशानी हो रही है। 5 हजार की क्षमता वाले इस ब्लड बैंक में मात्र 300 यूनिट ही रक्त शेष है। ऐसे में उन्होंने चिकित्सा विभाग से पत्र लिखकर अनूठी पहल करने को कहा था।
सीएमएचओ डॉ. बी.एस. तंवर ने बताया कि उन्होंने यह व्यवस्था तत्काल प्रभाव से लागू कर दी है। इसके लिए आरसीएचओ, बीसीएमएचओ, सीएचसी व पीएचसी प्रभारी को आदेश जारी कर दिए हंै कि कोविड-19 वैक्सीनेशन सेशन साइट पर राजकीय ब्लड बैंकों में रक्तदान करने वाले स्वैच्छिक रक्तदाताओं को आपके अधीन आने वाली सेशन साइट पर प्राथमिकता से ऑफलाइन टीकाकरण करना सुनिश्चित करें।

ट्रेंडिंग वीडियो