scriptअब कोटा में बनेगा ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट, भूमि आवंटन पर मुहर | Now greenfield airport will be built in Kota, CM seal on land allotmen | Patrika News

अब कोटा में बनेगा ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट, भूमि आवंटन पर मुहर

locationकोटाPublished: Jul 23, 2021 04:17:33 pm

Submitted by:

Jaggo Singh Dhaker

कोटा में स्थापित होने जा रहे ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट से प्रदेश में एयर कनेक्टिविटी का विस्तार हो सकेगा। इससे एजुकेशन हब के रूप में विकसित हुए कोटा शहर और आस-पास के क्षेत्रों के विकास को गति मिलने के साथ ही लोगों को आवागमन में सुविधा होगी। मुख्यमंत्री ने नि:शुल्क भूमि आवंटन के लिए मंजूरी प्रदान कर दी है।
 

28_02_2021-airport_21415362.jpg
कोटा. कोटा को हवाई सेवा से जोडऩे की करीब तीन दशक पुरानी मांग पूरी होने की उम्मीद जगी है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों यह योजना आगे बढ़ रही है। बिरला ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से पिछले दिनों नि:शुल्क भूमि आवंटने के बारे में चर्चा की थी। इसके बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोटा में ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के लिए 1250 एकड़ भूमि नि:शुल्क आवंटित करने की मंजूरी दे दी है। इसके लिए जिला कलक्टर कोटा को निर्देश जारी किए गए हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि इस मंजूरी से कोटा में नए स्थान पर ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट का काम जल्द प्रारंभ हो सकेगा। उल्लेखनीय है कि कोटा के वर्तमान एयरपोर्ट का विस्तार विभिन्न कारणों से संभव नहीं होने के कारण वहां नए स्थान पर ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट की स्थापना का प्रस्ताव विचाराधीन था। निरंतर प्रयासों के बाद भारत सरकार के नागर विमानन मंत्रालय के साथ ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट की स्थापना पर सहमति बनी। केंद्र एवं राज्य सरकार के अधिकारियों की ओर से इस नए एयरपोर्ट के निर्माण एवं विस्तार के लिए भूमि का चिन्हीकरण करने के बाद मुख्यमंत्री ने नि:शुल्क भूमि आवंटन के लिए मंजूरी प्रदान कर दी है।
कोटा में स्थापित होने जा रहे ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट से प्रदेश में एयर कनेक्टिविटी का विस्तार हो सकेगा। इससे एजुकेशन हब के रूप में विकसित हुए कोटा शहर तथा आस-पास के क्षेत्रों के विकास को गति मिलने के साथ ही लोगों को आवागमन में सुविधा होगी।
इसलिए जरूरत है

कोटा शहर के बीचों बीच 172.91 हैक्टेयर में पुराना एयरपोर्ट बना हुआ है। यह काफ ी छोटा है। जिस पर सिर्फ एटीआर विमान ही उतर सकते हैं। एयरबस जैसे विमानों को यहां पर नहीं उतारा जा सकता। इसके चारों ओर सघन आबादी है। इस कारण इसका विस्तार संभव नहीं है। इस कारण कोटा में नए ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के निर्माण का प्रावधान किया गया।
इस तरह शुरू हुआ नए एयरपोर्ट का सफर

कोटा के मास्टर प्लान में शंभूपुरा के निकट भूमि चिन्हित की गई थी। नवंबर 2019 के अंतिम सप्ताह में एएआई की टीम ने प्रस्तावित भूमि का सर्वे किया था। इसके बाद 10 दिसम्बर 2019 को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर नई दिल्ली में उच्च स्तरीय बैठक हुई। जिसमें ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट का निर्माण प्रस्तावित किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो